ज्यादतर मिडिल क्लास लोग करते हैं सेहत से जुड़ी ये गलतियां, फिटनेस कोच ने खोले राज़
Advertisement
trendingNow12423301

ज्यादतर मिडिल क्लास लोग करते हैं सेहत से जुड़ी ये गलतियां, फिटनेस कोच ने खोले राज़

सेहत ही सबसे बड़ी दौलत है, इसको मेंटेन करना बेहद जरूरी है. अगर हम फिट और बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो कुछ अफवाहों पर यकीन करना बंद करना होगा.

ज्यादतर मिडिल क्लास लोग करते हैं सेहत से जुड़ी ये गलतियां, फिटनेस कोच ने खोले राज़

Health Tips: मौजूदा दौर में मिडिल क्लास वाले लोगों को सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि उनकी लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स काफी ज्यादा गड़बड़ हो चुकी है. जिसके कारण उन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा हो रहा है. इसके अलावा मध्यम वर्ग के लोगों के मन में कई भ्रांतियां है जिस पर वो आसानी से यकीन करते हुए कुछ गलतियां भी कर बैठते हैं और उन मिस्टेक्स को मिस्टेक्स मानते ही नहीं

इन बातों पर न करें यकीन

1. अंडा खाने से पिंपल्स होते हैं

फिटनेस कोच सिमरन ढिल्लों (Simran Dhillon) का कहना है कि लोगों को लगता है कि अंडे खाने से गर्मी हो जाएगी और चेहरे पर मुंहासे निकल आएंगे. अंडे प्रोटीन, विटामिन और हेल्दी फैट्स के एक रिच सोर्स हैं. अगर आप फिक्रमंद हैं, तो अंडे खाने की लिमिट को डेली 2-3 तक ही रखें और लीन प्रोटीन के लिए अंडे के सफेदी पर भरोसा करें. इसमें कोई चिंता की बात नहीं. मैं व्यक्तिगत रूप से रोजाना 8-10 अंडे खाती हूं और मेरा चेहरे पर जीरो पिंपल्स के साथ साफ त्वचा है. सही फूड खाना एक इंवेस्टमेंट है, कोई खर्च नहीं, प्रोटीन और सलाद को फिजूल समझना बंद करें. ये आपके हेल्थ और वेल बीइंग के लिए जरूरी हैं. 

2. डिटॉक्स जूस पर यकीन करना

फिटनेस कोच सिमरन के मुताबिक लोग डिटॉक्स जूस पर यकीन करते हैं, इनको लगता है कि इससे वेट लॉस हो जाएगा. आपके लिए पानी पीने से बेहतर कुछ भी नहीं है. डिटॉक्स ड्रिंक्स को वेट लॉस सॉल्यूशन न समझें.

3. पैदल चलना ही एक्सरसाइज है

सिर्फ पैदल चलना एक्सरसाइज नहीं क्योंकि इसे ओस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) जैसी परेशानियों का हद नहीं होगा. आपको वजन उठाना पड़ेगा जिससे स्ट्रेंथ बढ़ेगी और हड्डियों की सेहत भी बेहतर होगी

4. वेट लॉस और फैट लॉस एक ही चीज है

फिटनेस कोच सिमरन ढिल्लों के मुताबिक मिडिल क्लास के लोग दोनों चीजों को एक ही समझते हैं, लेकिन ये अलग-अलग चीजें हैं. आप वेट मशीन के जरिए धोखा खा सकते हैं. आप फैट लॉस पर ध्यान दें, सिर्फ वेट लॉस पर नहीं.

5. सिर्फ मीठाई नहीं खाने से डायबिटीज से बच जाएंगे

हालांकि मीठा खाने पर कंट्रोल करना जरूरी है, लेकिन सिर्फ शुगर कट करने से ये जरूरी नहीं है आप अच्छी तरह डायबिटीज मैनेज कर पाएं, आपको कई तरह के अप्रोच अपनाने होंगे.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Simran Dhillon (@fit.simran)

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.) 

Trending news