Optical Illusion: अगर आपकी नजर है बाज जैसी तेज तो 10 सेकंड में खोजें 'LARGE' शब्द, 87% लोग हो जाते हैं फेल
Advertisement

Optical Illusion: अगर आपकी नजर है बाज जैसी तेज तो 10 सेकंड में खोजें 'LARGE' शब्द, 87% लोग हो जाते हैं फेल

Optical Illusion: दिमाग को परखने वाली ये पहेलियां सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं हैं बल्कि एडल्ट्स के लिए भी बढ़िया काम करती हैं. पहेलियों के साथ अपने दिमाग को एक्टिव रखने से डिमेंशिया और अल्जाइमर के खतरे को कम किया जा सकता है.

Optical Illusion: अगर आपकी नजर है बाज जैसी तेज तो 10 सेकंड में खोजें 'LARGE' शब्द, 87% लोग हो जाते हैं फेल

Optical Illusion: इंटरनेट पर रोजाना हजारों फोटो वायरल होती हैं. इनमें से कुछ फोटो लोगों की तेज नजर की परख का दावा करती हैं. इन फोटो को ऑप्टिकल इल्यूजन यानी ‘नजरों का धोखा’ कहा जाता है. क्या आप भी ऑप्टिकल इल्यूजन और ब्रेन टीजर के शौकीन हैं? यहां आपके दिमाग और चौकसी का टेस्ट करने के लिए एक नया और ताजा ऑप्टिकल इल्यूजन है. ये आपके दिमाग को भी तरोताजा करते हैं और तनाव के लेवल को कम करते हैं. कॉग्निटिव एक्टिविटी हमारे दिमाग के सेल्स के बीच मौजूदा संबंधों को मजबूत करके आपकी मेमोरी को भी मजबूत करती है.

इस मजेदार टेस्ट के साथ अपने दिमाग की परीक्षा लेने का समय आ गया है. आपके पास केवल 10 सेकंड हैं. चैलेंज यह है कि नीचे दी गई फोटो में 'LARGE' शब्द को खोजना है. तेज दिमाग वाले ही दिए गए समय में इसका उत्तर दे सकते हैं.
 

fallback

क्या दिखा आपको LARGE शब्द?
जिन भी लोगों ने इस शब्द को 10 सेकंड के अंदर ढूंढा, उन सभी को बधाई. आपको कई गलत शब्द 'LAGRE' के माध्यम से मछली पकड़नी पड़ी होगी. जो लोग सही स्पेलिंग से चूक गए हैं, उनके लिए एक बढ़िया तरीका है अन्य सभी शब्दों में गलत तरीके से इस्तेमाल की गई स्पेलिंग में अंतर का विश्लेषण करना. एक बार जब आप गलत तरीके से रखे गए एक अक्षर को खोज लेते हैं, तब तक सभी शब्दों को वर्टिकली या हॉरिजल्टली रूप से स्कैन करें, जब तक कि आपको वह सही स्पेलिंग न मिल जाए जिसे आप ढूंढ रहे हैं.
 

fallback

दिमाग को परखने वाली ये पहेलियां सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं हैं बल्कि एडल्ट्स के लिए भी बढ़िया काम करती हैं. वास्तव में, अध्ययनों से पता चलता है कि पहेलियों के साथ अपने दिमाग को एक्टिव रखने से डिमेंशिया और अल्जाइमर की बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है. शोध के अनुसार पहेलियां और समस्या को सुलझाने की एक्टिविटी अल्जाइमर मरीजों में ब्रेन सेल्स डैमेज की मात्रा को कम कर सकती हैं. इससे नई नर्व सेल्स के विकास में मदद मिलती है. अधिक से अधिक ऑप्टिकल इल्यूजन, मस्तिष्क टीजर और पहेलियों को हल करना जारी रखने से, आप देखेंगे कि छोटे विवरणों पर ध्यान देने की आपकी क्षमता में सुधार होगा. आपके पूरे कॉन्सेंट्रेशन, समस्या सुलझाने की स्किल और मोटिवेशन में भी सुधार हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news