Advertisement
trendingPhotos788786
photoDetails1hindi

चेहरे पर अधिक बाल आना खतरे का है संकेत, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

चेहरे पर अधिक बाल आना महिलाओं को हल्के में नहीं लेना चाहिए. ये पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (Polycystic ovary syndrome या PCSO) का संकेत हो सकता है. इससे महिलाओं में हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं. इसका शिकार ज्यादातर 15 से 30 के उम्र की महिलाएं होती हैं.

एलोवेरा जूस

1/5
एलोवेरा जूस

PCOS से पीड़ित महिलाओं के लिए एलोवेरा का जूस लाभदायक होता है. जिसे हर दिन खाली पेट लेना चाहिए. इसमें फाइटोस्टेरोल और फाइटो-फिनोल जैसे तत्व होते हैं, इस बीमारी से ग्रस्त महिलाओं में हाइपरग्लाइसेमिक स्थिति को सामान्य करने में मदद करते हैं.

तुलसी

2/5
तुलसी

तुलसी औषधीय गुणों का भंडार है. इसमें एंटी-एंड्रोजेनिक गुण भी होते हैं, जो पीसीओएस के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं. सुबह में 10-12 तुलसी के पत्तों को चाय के साथ या फिर ऐसे ही चबाना चाहिए.

लक्षण

3/5
लक्षण

इस बीमारी की शिकार महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ने लगता है, क्योंकि यह उच्च वसा वाले एस्ट्रोजन हार्मोन (Estrogen hormone) की मात्रा को बढ़ाता है. पीसीओएस की वजह से महिलाओं को अनियमित पीरियड्स (Irregular Periods) की समस्या हो जाती है. तो वहीं, गर्भधारण (Pregnancy) की भी परेशानी झेलनी पड़ती है. इसी बीमारी के समय महिलाओं के सेक्स हार्मोंन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन (Estrogen and progesterone) का संतुलन बिगड़ जाता है, इससे अंडाशय में सिस्ट बन जाती है. महिलाओं के नाभि, चेहरे, पेट, और पीठ पर मोटे और काले बाले दिखाई देते हैं. 

आंवले का रस

4/5
आंवले का रस

रोज एक कप पानी में आंवले के रस को मिलाकर सेवन करना चाहिए. याद रहे रस की मात्रा एक चम्मच हो. आंवले में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जिससे इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं.

मेथी

5/5
मेथी

मेथी के बीज को पानी में कम से कम 8 घंटे भिगोएं. सुबह में एक चम्मच शहद के साथ खाली पेट इसका सेवन कर लें. इससे हार्मोन संतुलन करने में मदद मिलती है. साथ ही कोलेस्ट्रॉल कम करना, वजन घटाने के साथ हृदय का स्वास्थ्य सही रखती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़