Anjeer Facts: कई गुणों से भरपूर अंजीर खाने के हो सकते हैं ये Side Effects!
Advertisement

Anjeer Facts: कई गुणों से भरपूर अंजीर खाने के हो सकते हैं ये Side Effects!

Anjeer Khane ke Nuksan/ Side Effects: ड्राई फ्रूट्स में अंजीर कई गुणों से भरपूर होती है. इसके सेवन से सेहत से जुड़ी विभिन्न समस्याएं दूर होती हैं. लेकिन अगर आप अंजीर का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं, तो कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं. जानें इसके साइड इफेक्ट्स...

 

अंजीर खाने के नुकसान

Anjeer Khane ke Nuksan/ Side Effects: ड्राई फ्रूट्स में अंजीर एक ऐसा फल है, जिसे खाने से हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं. अंजीर का सेवन लोग पकाकर या सूखाकर दोनों ही तरीके से करते हैं. यह हमारी सेहत के लिए काफी गुणकारी होती है. सर्दियों में तो ज्यादातर लोग कई समस्याओं से निजात पाने के लिए अंजीर का सेवन करते हैं. यह न सिर्फ हमारी इम्युनिटी को बूस्ट करता है, बल्कि इसमें मौजूद कई सारे पोषक तत्व कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से राहत दिलाते हैं. लेकिन इतने सारे गुणों के बावजूद अंजीर सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे अंजीर से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में...

अंजीर से सेहत को होने वाले नुकसान-

1. पेट दर्द
पेट से जुड़ी कई समस्याओं में फायदेमंद अंजीर पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा मात्रा में अंजीर खाने से पेट दर्द की समस्या हो सकती है. इतनी ही नहीं ज्यादा अंजीर खाने से पेट फूलने की समस्या हो सकती है.

2. कैल्शियम की कमी
अंजीर में मौजूद ऑक्सिलेट आपके शरीर में कैल्शियम को अब्सोर्ब कर लेता है. इसकी वजह से कई बार शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है, जिसकी वजह कई बीमारियां हो सकती हैं.

3. पथरी
अगर आपको पथरी की समस्या है, तो भूलकर भी अंजीर का सेवन न करें. दरअसल, अंजीर खाने से इसमें मौजूद ऑक्सलेट गुर्दे में पथरी की समस्या को बढ़ा सकता है. साथ ही ज्यादा मात्रा में इसे खाने से गुर्दे में पथरी की समस्या भी हो सकती है.

4. माइग्रेन
सूखे अंजीर में भारी मात्रा में सल्फाइट पाया जाता है. ऐसे में ज्यादा अंजीर खाने से शरीर में सल्फाइट की मात्रा बढ़ सकती है, जो माइग्रेन अटैक बढ़ा सकता है. इसलिए अगर आपको माइग्रेन की समस्या है, तो बेहतर होगा कि आप अंजीर से दूरी बनाए रखें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news