Men Skin Care: पुरुष जरूर करें ये 7 महत्वपूर्ण काम, गारंटी से हो जाएंगे जवान
Advertisement

Men Skin Care: पुरुष जरूर करें ये 7 महत्वपूर्ण काम, गारंटी से हो जाएंगे जवान

Skin Care for Men: पुरुष स्किन केयर की तरफ बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं, जिसके कारण वह उम्र से ज्यादा बूढ़े दिखने लगते हैं. लेकिन ये टिप्स उन्हें वापिस जवान बना देंगे.

सांकेतिक तस्वीर

सिर्फ महिलाओं को ही त्वचा की देखभाल करने की जरूरत नहीं है. बल्कि पुरुषों को भी स्किन केयर करनी चाहिए. पुरुष अपनी त्वचा की देखभाल करके स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रख सकते हैं. जिससे उनकी उम्र कम दिखने लगती है. त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रखने के लिए पुरुषों को यह स्किन केयर रुटीन अपनाना चाहिए. आइए जानते हैं कि कौन-से स्किन केयर टिप्स फॉर मेन (Skin Care Men) जरूरी हैं.

Skin Care Men: पुरुषों को जरूर अपनाने चाहिए ये 7 स्किन केयर टिप्स
किसी भी पुरुष को कोई भी स्किन केयर होम रेमेडी अपनाने से पहले अपनी स्किन के बारे में जानकारी होना जरूरी है. अगर आप त्वचा के प्रकार को अच्छी तरह जानते हैं, तो बेहतर घरेलू उपाय अपना पाएंगे. वरना आपको स्किन प्रॉब्लम्स का भी सामना करना पड़ सकता है. लेकिन कुछ स्किन केयर टिप्स हर पुरुष अपना सकते हैं. आइए पुरुषों के लिए महत्वपूर्ण स्किन केयर रुटीन (Men Skin Care Routine) के बारे में जानते हैं.

  1. पुरुषों को स्किन केयर रुटीन में एक्सरसाइज से पहले और बाद में चेहरा धोना चाहिए. इससे बैक्टीरिया, गंदगी व पसीना चेहरे से हट जाता है.
  2. सभी पुरुष दाढ़ी बनाते हैं, लेकिन इस दौरान भी स्किन केयर टिप्स का ध्यान रखना चाहिए. चेहरे के हेयर ग्रोथ की दिशा में शेविंग करनी चाहिए. इसी के साथ शेविंग क्रीम का चुनाव स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए करें और सही समय पर शेविंग ब्लेड बदल लें.
  3. फेस मॉइश्चराइजर सिर्फ महिलाओं की जरूरत नहीं है. बल्कि पुरुषों को भी अपने चेहरे व स्किन को मॉइश्चराइज करना चाहिए. मगर चेहरे पर मॉइश्चराइजर तभी लगाएं, जब वह हल्का गीला हो.
  4. अगर आपके फेस पर दाग-धब्बे या मुंहासों के निशान हैं, तो उसे नजरअंदाज ना करें. बल्कि एक्सपर्ट से सलाह लेकर ट्रीटमेंट करवाएं.
  5. पुरुषों का अधिकतर समय घर से बाहर धूप में गुजरता है. जिसके कारण उन्हें सन डैमेज की समस्या हो सकती है. आप सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए मॉइश्चराइजर के बाद में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.
  6. पुरुषों को हफ्ते में कम से कम 1 बार फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए. जिससे त्वचा को जरूरी पोषण प्राप्त होता है और त्वचा में कसाव आता है. पुरुषों के लिए फेस पैक बनाने के लिए दूध व शहद या फिर खीरे व टमाटर का रस मिलाकर लगाया जा सकता है.
  7. इसके अलावा, पुरुषों के लिए जरूरी स्किन केयर रुटीन में इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी घरेलू उपाय त्वचा के प्रकार को ध्यान में रखते हुए ही अपनाएं.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news