रात को सोते वक्त नहीं करें ये गलतियां, नींद में पड़ेगा खलल, सेहत होगी खराब
Advertisement
trendingNow12389372

रात को सोते वक्त नहीं करें ये गलतियां, नींद में पड़ेगा खलल, सेहत होगी खराब

नींद हमारी डेली एक्टिविटीज का एक अहम हिस्सा है, अगर इसे ठीक तरीके से अंजाम नहीं दिया गया, तो काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ सकता है.इसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ेगा.

रात को सोते वक्त नहीं करें ये गलतियां, नींद में पड़ेगा खलल, सेहत होगी खराब

Sleeping Mistakes: रात की अच्छी नींद हमारी बॉडी और मेंटल हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है. एक अच्छी नींद न सिर्फ हमें दिनभर एनर्जेटिक बनाए रखती है, बल्कि हमारे मानसिक संतुलन और शारीरिक स्वास्थ्य को भी अच्छा बनाए रखती है. लेकिन कई बार हम जाने-अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो हमारी नींद पर बुरा असर डाल सकती हैं. डॉ. पयोज पांडेय (Payoz Pandey) से हम यहां उन गलतियों के बारे में जानेंगे जिन्हें रात को सोते वक्त करने से बचना चाहिए, ताकि आपकी नींद खराब न हो.

सोते वक्त की जाने वाली गलतियां

1. हेवी डिनर

रात को सोने से ठीक पहले हेवी डिनर करने से बचना चाहिए. भारी और तली-भुनी चीजें खाने से पेट में असहजता हो सकती है, जिससे नींद में खलल पड़ सकता है. जब हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम रात को आराम करने की बजाय खाने को पचाने में बिजी हो जाएगा, तो इससे हमें नींद आने में परेशानी हो सकती है. इसलिए रात का खाना हल्का और सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले खा लेना चाहिए.

2. कैफीन या निकोटीन का सेवन

कैफीन और निकोटीन जैसे पदार्थ नींद को डिस्टर्ब कर सकते हैं. कैफीन हमारे शरीर को जागा हुआ और अलर्ट रखता है, जिससे सोने में दिक्कत हो सकती है. इसी तरह, निकोटीन भी एक उत्तेजक है जो स्लीप साइकिल को प्रभावित करता है. इसलिए रात के समय चाय और कॉफी नहीं पीनी चाहिए और सिरगरेट से तो हमेशा के लिए तौबा कर लेनी चाहिए.

3. सोने से पहले मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल

रात को सोने से पहले मोबाइल फोन, लैपटॉप, या दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल करना नींद के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. इन डिवाइसों की स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट मेलाटोनिन नामक हार्मोन के प्रोडक्शन को कम कर देती है, जो नींद के लिए जरूरी होता है. इससे नींद की क्वालिटी पर असर पड़ता है और सोने में दिक्कत हो सकती है. बेहतर होगा कि सोने से कम से कम 30 मिनट पहले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल बंद कर दें.

4. सोने का गलत रूटीन

नींद के लिए प्रोपर रूटीन का होना बहुत जरूरी है. अगर आप हर दिन अलग-अलग समय पर सोते हैं, तो इससे शरीर का बायोलॉजिकल क्लॉक बिगड़ सकता है, जिससे नींद की गुणवत्ता पर बुरा असर पड़ता है. कोशिश करें कि आप रोजाना एक ही समय पर सोने और उठने की आदत डालें. इससे आपकी नींद की रेगुलैरिटी बनी रहेगी.

5. अनकंफर्टेबल स्लीपिंग

अगर आपका बिस्तर या तकिया अनकंफर्टेबल है, तो इससे आपकी नींद पर बुरा असर पड़ सकता है. साथ ही गलत स्लीपिंग पोश्चर से गर्दन और पीठ में दर्द हो सकता है, जिससे नींद में खलल पड़ सकता है. इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका बिस्तर और तकिया आरामदायक हो और आपकी सोने की पोजीशन सही हो.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.) 

TAGS

Trending news