नींद न आने की समस्या से खराब हो सकती है आपकी मेंटल हेल्थ! रात में जल्दी सोने के लिए अपनाएं ये 3 उपाय
Advertisement

नींद न आने की समस्या से खराब हो सकती है आपकी मेंटल हेल्थ! रात में जल्दी सोने के लिए अपनाएं ये 3 उपाय

Sleepless Nights: रात में नींद न आने की समस्या एंग्जाइटी और डिप्रेशन के शिकार लोगों ज्यादा होती है, जिसके कारण उनकी स्थिति और बिगड़ जाती है. इसके अलावा, आप शारीरिक रूप से बीमारी भी पड़ सकते हैं.

नींद न आने की समस्या से खराब हो सकती है आपकी मेंटल हेल्थ! रात में जल्दी सोने के लिए अपनाएं ये 3 उपाय

Sleepless Nights: आज के दौर में ज्यादा यंग लोग देर रात तक जगते हैं या फिर कोई इतनी टेंशन ले लेता है कि रात में नींद नहीं आती है. ऐसे में उनकी मेंटल हेल्थ खराब हो सकती है. रात में नींद न आने की समस्या एंग्जाइटी और डिप्रेशन के शिकार लोगों ज्यादा होती है, जिसके कारण उनकी स्थिति और बिगड़ सकती है. अगर आपको रात में नींद नहीं आती है तो आप शारीरिक रूप से बीमारी भी पड़ सकते हैं. कुछ लोग तो नींद के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं, लेकिन डॉक्टर इसे जल्दी लेने की सलाह नहीं देते. इन दवाओं से हार्मोनल असंतुलन का खतरा होता है, जिससे आप गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं.

हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर अच्छी नींद से जुड़ी एक वीडियो शेयर की है. इन वीडियो में उन्होंने अच्छी नींद के लिए 3 उपायों के बारे में जानकारी दी है. यदि आप अपनी नींद ना आने की परेशानी को नेचुरल तरीके से ठीक करना चाहते हैं तो रुजुता के टिप्स जरूर फॉलो करें

1. सोने का समय निश्चित करें
आयुर्वेद जीवन में एक ऐसी दिनचर्या का पालन करने को बहुत महत्व देता है जहां चीजें समय पर की जाती हैं. निश्चित सोने का समय आपके शरीर को नेचुरल रिदम के साथ तालमेल बिठाने में मदद करता है, पाचन में सुधार करता है और बीमारियों व उम्र को बढ़ने से रोकता है.

2. नीम के पत्तों/जायफल के साथ गर्म पानी से स्नान
भारत में नीम संक्रमण से लड़ने और अपनी इम्यूनिटी को बनाए रखने की क्षमता के लिए जाना जाता है. जायफल भी अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए प्रसिद्ध है. इनमें से किसी एक या दोनों के साथ रात में गुनगुने पानी से स्नान करने से आपका दिमाग शांत होगा और अच्छी नींद आएगी.

3. पैरों के तलवों पर घी मलें
पैरों के तलवों पर घी मलने के कई फायदे हैं, खासतौर पर उन लोगों के लिए जिन्हें रात में सूजन और गैस की समस्या होती है. यह आपके संविधान में संतुलन भी लाता है और विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब आपको एंग्जाइटी और थकान ने जकड़ लिया हो. इससे नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news