Skin Care: हफ्ते में सिर्फ 2 बार ऐसे लगाएं चीनी, बदल जाएगी चेहरे की रंगत
Advertisement

Skin Care: हफ्ते में सिर्फ 2 बार ऐसे लगाएं चीनी, बदल जाएगी चेहरे की रंगत

Sugar Face Scrub: फेस को एक्सफोलिएट करने के लिए शुगर काफी जरूरी घरेलू उपाय है. चेहरे की रंगत बदलने के लिए हफ्ते में 2 बार चेहरे पर स्क्रब करना चाहिए. आइए जानते हैं कि शुगर फेस स्क्रब कैसे बना सकते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

Skin Care: हमारे घर में ही ऐसी चीजें मौजूद हैं, जो आसानी से चेहरे की रंगत बदल सकती हैं. ऐसी ही एक घरेलू चीज चीनी है, जो चेहरे से सारी गंदगी, तेल और डेड स्किन सेल्स को निकालकर फेंक देती है. घर में शुगर फेस स्क्रब इस्तेमाल करके त्वचा का प्राकृतिक रंग ऊपर लाया जा सकता है. आइए जानते हैं कि चेहरे की रंगत बदलने के लिए चीनी को चेहरे पर कैसे लगाएं.

Sugar Face Scrub: चेहरे की रंगत बदलने के लिए लगाएं शुगर फेस स्क्रब
शुगर फेस स्क्रब (Sugar Face Scrub Benefits) स्किन की डेड स्किन सेल्स हटाकर नई स्किन सेल्स को ऊपर आने में मदद करता है. जिससे आपकी त्वचा की रंगत में निखार दिखता है. आइए जानते हैं कि शुगर फेस स्क्रब का इस्तेमाल कैसे करें.

1. नींबू और चीनी
चेहरे की गंदगी को हटाकर निखार लाने के लिए नींबू और चीनी का फेस स्क्रब इस्तेमाल किया जा सकता है. यह होममेड फेस स्क्रब (Homemade face scrub) बनाने के लिए 1 चम्मच चीनी में आधा नींबू का रस मिलाएं. इसके साथ आप थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं. अब इस मिक्सचर से साफ चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें. 2 मिनट मसाज के बाद मिक्सचर को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें.

2. Skin Care: हल्दी और चीनी
त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने के लिए हल्दी काफी फायदेमंद होती है. जो कि एक्ने, डार्क सर्कल और टैनिंग (Tanning Removal Tips) को दूर करने में मदद करती है. इसके लिए आप 1 चम्मच हल्दी के साथ 1 चम्मच चीनी और 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें. 2 मिनट मसाज के बाद चेहरे पर मिक्सचर 20 मिनट लगा रहने दें और फिर चेहरा गुनगुने पानी से धो लें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news