इमली से भी कम होता है वजन, बस इस तरह से करना होगा इस्तेमाल

इमली एक तरह से वजन कम करने के लिए एक औषधि के रूप में भी काम करती है. इमली हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को भी बढ़ाती है. 

इमली से भी कम होता है वजन, बस इस तरह से करना होगा इस्तेमाल

नई दिल्लीः इमली (Tamarind) का स्वाद चटपटा होने से सभी को पसंद आती है. चटनी बनाने के साथ कई भारतीय रसोइयों में खाने में इसका प्रयोग किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इमली खाने के स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। वसे तो अधिकांश घरों में इमली खाने से बड़े सदस्य रोकते हैं लेकिन इसके फायदे बहुत हैं.

इमली एक तरह से वजन कम करने के लिए एक औषधि (Medicine) के रूप में भी काम करती है. इमली हमारे इम्यूनिटी सिस्टम (Imunity System) को भी बढ़ाती है. तो आइए बात करते हैं इमली के फायदों के बारे में.

इमली से पाचन प्रक्रिया और डायबिटीज का फायदा
इमली पाचन तंत्र बेहतर करती है, साथ ही इसे खाने से कब्ज, एसिडिटी, गैस या अल्सर जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं. इमली के बीज में काफी मात्रा में पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इमली ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है.

इम्यून सिस्टम को बनाए मजबूत
इमली में विटामिन-सी और पॉलीसैकेराइड तत्व होने से इससे इम्यूनिटी बढ़ती है. अध्ययनों से पता चला है कि इमली के बीज में पॉलीसैकेराइड में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण भी होते हैं, जो प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं.

इमली में कई ऐसे तत्व होते हैं, जिस कारण यह एक जड़ी-बूटी बन जाती हैं. इसे खाने से लीवर और ह्रदय संबंधी परेशानियां दूर होती हैं. इमली में कई फाइटोकेमिकल्स तत्वों के साथ इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी अस्थेमेटिक जैसे गुण होते हैं.

इमली खाने से भूख भी कम लगती है, जो एक तरह से वजन कम करने में कारगर है. इमली के बीज में ट्रिप्सिन इन्हिबिटर के गुण होते हैं. जो हाई-कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड शुगर, हाई ब्लड प्रेशर, हाई ट्राइग्लिसराइड्स और मोटापा जैसी परेशानियों को दूर करते हैं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

Video-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.