Teeth Whitening: पीले दांतों से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू उपाय, मुंह की बदबू भी होगी दूर
Advertisement

Teeth Whitening: पीले दांतों से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू उपाय, मुंह की बदबू भी होगी दूर

मुस्कान और दांतों की चमक आपकी पर्सनैलिटी के दर्शाता है. लेकिन कुछ लोग दांतों में पीलापन, मुंह से बदबू जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं. डॉक्टर के पास जाने की बजाए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. इससे आपके दांतों का पीलापन हमेशा के लिए दूर हो जाएगा.

प्रतिकात्मक तस्वीर

आपकी मुस्कान, आपके दांतों से ही चमकती है. लेकिन कई लोग खुलकर हंस भी नहीं पाता हैं. इसका सबसे अहम कारण है उनके पीले दांत. दांतों का पीलापन एक आम समस्या बन गई है. कई वजहों से आपके दांत पीले हो जाते हैं. पीले दांत आपकी पर्सनैलिटी को खराब बनाते हैं. कुछ को दांतों का पीलापन साफ कराने के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं. डॉक्टर के ट्रीटमेंट से दांत साफ तो हो जाते हैं, लेकिन इससे आपके मसूड़ों में दिक्कत आ सकती है. कुछ घरेलू नुस्खे अपना कर आप दांतों के पीलेपन से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं. इसके साथ ही आप मुंह की बदबू भी दूर कर सकते हैं.

हल्दी और सरसों का तेल
हल्दी और सरसों का तेल का पेस्ट बनाकर दांतों में रगड़ें. इससे पीलापन गायब हो जाएगा और आपके दांत सफेद हो जाएंगे.

केले का छिलका
दांतों की परेशानियों के लिए केले का छिलका बेहद लाभकारी होता है. केले के छिलके में पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज पाया जाता है, जो पीलापन हटाने के साथ-साथ दांतों को मजबूत भी बनाता है. हफ्ते में कम से कम 2 बार केले के छिलके को दांतों पर रगड़ें.

नीम का दातुन
दांतों के लिए नीम सबसे फायदेमंद उपायों में से एक हैं. इससे पीलापन दूर होने के साथ दांतों की जड़ों से खून आना, मसूड़े फूल जाना जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा.

बेकिंग सोडा
एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा नमक और पानी मिलाएं. इस पेस्ट को 2 मिनट तक दांतों पर रगड़ें. ऐसा करने से दांत साफ हो जाएंगे. इस काम को हफ्ते में दो बार करें.

बबूल
बबूल की टहनी से भी आप दातुन कर सकते हैं. इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जिसको चबाने से एंटी-बैक्टीरियल एजेंट निकल जाते हैं. बबूल ओरल हेल्थ को बनाए रखने में भी मदद करते है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news