Hair Fall रोकने के लिए अपनाएं ये कमाल का तरीका, वरना गंजापन आने में देर नहीं लगेगी

Hair Fall Control tips: अगर आप ने सही समय पर बालों का झड़ना नहीं रोका, तो गंजापन आ सकता है. जानें हेयर फॉल रोकने का अचूक उपाय...

Hair Fall रोकने के लिए अपनाएं ये कमाल का तरीका, वरना गंजापन आने में देर नहीं लगेगी
सांकेतिक तस्वीर

शुरुआत में बालों का झड़ना एक मामूली समस्या लगती है. लेकिन अगर सही समय पर इसका इलाज नहीं किया गया, तो आपको गंजापन की समस्या भी झेलनी पड़ सकती है. मगर आप घर में ही तेल बनाकर बालों का झड़ना रोक (Stop Hair Fall) सकते हैं. इसके लिए बस आपको आसान तरीके अपनाने होंगे. आइए हेयर फॉल रोकने के लिए होममेड हेयर ऑयल बनाने का आसान तरीका (Homemade Hair Oil for hair fall) जानते हैं.

ये भी पढ़ें: बर्फ के अलावा इन चीजों को जमाकर करें इस्तेमाल, त्वचा की ये परेशानी हो जाएगी दूर

बाल झड़ने की दवा : घर पर बालों का तेल कैसे बनाएं
बाल झड़ना रोकने के लिए आप नैचुरल तरीके से हेयर ऑयल (Natural Hair Oil) बना सकते हैं. जो कि एक बेहतर हेयर फॉल ट्रीटमेंट है. आइए, होममेड हेयर ऑयल बनाने का तरीका जानते हैं.

Hair Fall Treatment in hindi: आंवला का तेल
आंवला विटामिन-सी का बेहतर स्त्रोत है. आप कुछ आंवला को काटें और धूप में एक घंटा सूखने दें. इसके बाद एक पैन में नारियल तेल और तिल का तेल समान मात्रा में लेकर गर्म करें और उसमें कटा हुआ आंवला डालकर धीमी आंच पर पकाएं. करीबन 10 मिनट पकाने के बाद एक बोतल में यह तेल भर लें और हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल करें.

बाल रोकने की दवा: प्याज का तेल
प्याज में मौजूद सल्फर हेयर इंफेक्शन को रोकने में मदद करता है. इसके लिए एक प्याज के टुकड़े कर लें. अब एक पैन में आधा कप नारियल तेल गर्म करें और उसमें कटी हुई प्याज व लहसुन की कटी हुई कुछ कली डालकर गर्म करें. इस तेल को अच्छी तरह पकने के बाद आंच से उतारें और ठंडा होने पर छान लें. आप इस होममेड हेयर ऑयल को हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: पानी की मदद से भी होंठ को बना सकते हैं गुलाबी, जानें 5 दमदार उपाय

Hair Fall home remedies: एलोवेरा तेल
बाल झड़ने की समस्या के लिए आप एलोवेरा का तेल भी बना सकते हैं. इसके लिए आधा कप एलोवेरा जेल और आधा कप ही कोकोनट ऑयल लेकर एक पैन में अच्छी तरह गर्म कर लें. इसके बाद इसे ठंडा करके हफ्ते में 2 बार लगाएं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.