रात का खाना कितने बजे खाते हैं, इसका भी पड़ता है Weight Loss पर असर

जब बात वजन घटाने की आती है तो ज्यादातर लोग डाइटिंग और वर्कआउट पर फोकस करने लगते हैं. लेकिन आप क्या खाते हैं इसके साथ ही कितने बजे खाते हैं इसका भी आपके वेट लॉस जर्नी पर काफी असर पड़ता है. यहां जानें वेट लॉस के लिए डिनर करने का सही समय क्या है.

रात का खाना कितने बजे खाते हैं, इसका भी पड़ता है Weight Loss पर असर
डिनर करने का सही समय क्या है?

नई दिल्ली: हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो आपकी अच्छी सेहत सिर्फ इस बात पर निर्भर नहीं करती कि आप क्या खा रहे हैं, बल्कि इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप कब खा रहे हैं. जी हां, आप सुबह का नाश्ता (Breakfast), दिन का लंच (Lunch), रात का डिनर (Dinner), जब समय मिले तब खा रहे हैं या सही समय पर खा रहे हैं- इसका भी आपकी सेहत पर काफी असर देखने को मिलता है. खासकर तब जब आप वजन घटाने (Weight Loss) की कोशिश में लगे हों, उस वक्त तो ये जानना और भी जरूरी हो जाता है कि रात का खाना खाने का सही समय कितने बजे है.

सोने से 3 घंटे पहले डिनर करना है सही

डायटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट्स की मानें तो भोजन करने के बाद जब तक आपका शरीर एक्टिव रहता है आप कैलोरी बर्न (Calorie Burn) करते रहते हैं लेकिन जिसे आप बर्न नहीं कर पाते वह फैट के रूप में शरीर में जमा होने लगता है. इसलिए अगर आप सोने से ठीक पहले डिनर करेंगे तो इससे आपका ब्लड शुगर (Blood Sugar) और इंसुलिन बढ़ेगा जिससे आपको नींद आने में दिक्कत होगी. यही कारण है आपके दिन का जो सबसे आखिरी भोजन है यानी आपका डिनर वह, लंच और ब्रेकफास्ट की तुलना में सबसे हल्का होना चाहिए और सोने से कम से कम 3 घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए. रात में देर से खाना खाने से वजन बढ़ने (Weight Gain) का खतरा बना रहता है.

ये भी पढ़ें- रात के खाने में जरूर शामिल करें ये चीजें, वेट लॉस में मिलेगी मदद

शरीर नींद की तैयारी करे उससे पहले खा लें खाना

कई रिसर्च और स्टडीज में भी यह बात सामने आ चुकी है कि आपको अपनी लास्ट मील यानी अपना डिनर तभी खत्म कर लेना चाहिए, इससे पहले कि आपका शरीर नींद के लिए तैयार होने लगे और मेटालोनिन (Melatonin) रिलीज करना शुरू करे. अंधेरा होने के साथ ही शरीर मेलाटोनिन रिलीज करने लगता है जिसका संबंध मेटाबॉलिज्म से भी है. जब आपका ब्रेन नींद के लिए तैयार होने लगता है उस वक्त अगर आप खाना खाएंगे तो शरीर में फैट बढ़ने लगेगा और मोटापे (Obesity) का खतरा बना रहेगा.

VIDEO

ये भी पढ़ें- डिनर में अगर ये चीजें खायीं तो होगा बहुत नुकसान, सबसे पहले उड़ जाएगी नींद

शाम में 7 बजे तक डिनर करना पाचन के लिहाज से भी सही

न्यूट्रिशनिस्ट की मानें तो अगर जल्दी डिनर करना यानी अगर आप शाम में 7 बजे तक डिनर कर लेते हैं तो इसका पाचन तंत्र पर बेहतर असर पड़ता है और जो भी चीज पाचन के लिहाज से अच्छी है वह वजन घटाने में भी मदद करती है. आप जितनी ज्यादा देर से डिनर करेंगे, भोजन के आंत में उतने ही ज्यादा देर तक पड़े रहने की आशंका बनी रहेगी जिसका सीधा असर पाचन पर पड़ेगा. वहीं, दूसरी तरफ अगर आप जल्दी डिनर कर लें तो शरीर उस भोजन का एनर्जी बनाने में इस्तेमाल कर लेगा जिससे वह फैट के रूप में शरीर में जमा नहीं होगा.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.