Summer में एक्सरसाइज करने से पहले जरूर जान लें 7 टिप्स, वरना खराब हो सकती है तबियत

Workout Tips: एक्सरसाइज हर मौसम में आपके शरीर के लिए जरूरी है. लेकिन उतनी ही जरूरी है गर्मियों में एक्सरसाइज करते हुए ये 7 वर्कआउट टिप्स...

Summer में एक्सरसाइज करने से पहले जरूर जान लें 7 टिप्स, वरना खराब हो सकती है तबियत
सांकेतिक तस्वीर

एक्सरसाइज करना शरीर के लिए बहुत जरूरी है. इससे शरीर का पोस्चर, स्टैमिना, ताकत, ब्लड सर्क्युलेशन, ब्लड प्रेशर, मेंटल हेल्थ आदि सभी बेहतर रहते हैं. लेकिन एक्सरसाइज करना जितना जरूरी है, उतना ही सावधानी बरतना भी जरूरी है. क्योंकि, एक्सरसाइज या वर्कआउट के दौरान जरूरी एहतियात ना बरतने के कारण आपकी तबियत खराब हो सकती है. गर्मी के मौसम में भी अगर आप कुछ जरूरी बातों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो आप चक्कर आने, डिहाइड्रेशन या कमजोरी की समस्या का सामना कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में एक्सरसाइज से पहले किन 7 बातों का ध्यान रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें: बच्चों का काम नहीं है इन एक्सरसाइज का अभ्यास करना, बड़े-बड़े पहलवान हो जाते हैं फेल

गर्मियों में वर्कआउट करने से पहले ध्यान रखें ये बातें
अमेरिकी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित जानकारी के मुताबिक गर्मी के मौसम में एक्सरसाइज करने से पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. जैसे-

  1. अत्यधिक गर्मी के कारण हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज से दूरी बना लेनी चाहिए. जबतक कि आपके आसपास के माहौल में आपका शरीर तालमेल ना बिठा ले.
  2. अगर आप आउटडोर एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो कोशिश करें कि किसी पेड़ या छप्पर की छांव में करें. इससे तापमान बढ़ने के बावजूद आप आरामदायक महसूस करते रहेंगे.
  3. अगर आप गर्मी के मौसम में दिन में एक्सरसाइज करने की सोच रहे हैं, तो इस ख्याल को बदल दीजिए. इस समय गर्मी, उमस और प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है.
  4. एक्सरसाइज या वर्कआउट के लिए आपको ढीले कपड़े पहनने चाहिए. आप पॉलिस्टर व सूती फेब्रिक से बने कपड़ों को पहन सकते हैं.
  5. आपको एक्सरसाइज या वर्कआउट के दौरान थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए. इससे आपके शरीर में पसीना आने के बावजूद पानी की कमी नहीं होगी. जिससे हीट क्रैंप, हीट स्ट्रोक या अत्यधिक थकान नहीं होगी.
  6. अगर आप रनिंग या जॉगिंग के लिए बाहर जा रहे हैं और उस दौरान सूरज की रोशनी होती है, तो सनस्क्रीन का उपयोग करना ना भूलें. इससे आप टैनिंग से बच सकेंगे और त्वचा स्वस्थ रहेगी.
  7. आपको एक्सरसाइज के लिए आरामदायक और फिटिंग के जूते पहनने चाहिए. आप पसीना सोखने वाली जुराबों (कॉटन के अलावा) को भी पहनें.

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है.

ये भी पढ़ें: International Yoga Day 2021: योग गुरु से जानें चंद्र नमस्कार करने का आसान तरीका, मिलते हैं चमत्कारिक लाभ

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.