शरीर में आयरन की कमी को पूरा करेंगी ये चीजें, आज से ही शुरू कर दें खाना
Advertisement
trendingNow12353960

शरीर में आयरन की कमी को पूरा करेंगी ये चीजें, आज से ही शुरू कर दें खाना

Iron Boost: आयरन हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है. अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए तो कई परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं. लेकिन चिंता करने की बात नहीं है, आप अपने शरीर में आयरन की कमी को घर बैठे ही पूरी कर सकते हैं.

Red blood cells

आयरन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इसकी कमी से हमें कमजोरी, थकान और चक्कर आ सकते हैं। इसलिए हमें अपने खाने में आयरन की सही मात्रा को शामिल करना चाहिए। यहां कुछ बीज बताए गए हैं जो शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में मदद करते हैं।

 

1. कद्दू के बीज 

कद्दू के बीज आयरन से भरपूर होते हैं। इन्हें रोज़ाना एक मुठ्ठी खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है। इन्हें सलाद में डाल सकते हैं या ऐसे ही खा सकते हैं।

 

2. तिल के बीज  

तिल के बीज भी आयरन का अच्छा स्रोत हैं। इन्हें आप अपनी दाल, सब्जी या सलाद में डाल सकते हैं। तिल के लड्डू भी एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

 

3. चिया के बीज 

चिया के बीज में आयरन के साथ-साथ प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होते हैं। इन्हें आप पानी में भिगोकर खा सकते हैं या स्मूदी में डाल सकते हैं।

 

4. अलसी के बीज

अलसी के बीज में भी आयरन होता है। इन्हें पीसकर आप अपनी दाल या आटे में मिला सकते हैं। रोज़ाना एक चम्मच अलसी के बीज खाना फायदेमंद होता है।

 

5. सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज भी आयरन का अच्छा स्रोत हैं। इन्हें आप नाश्ते में, सलाद में या स्नैक के रूप में खा सकते हैं।

 

कैसे करें सेवन?

इन बीजों को आप कई तरीकों से खा सकते हैं। इन्हें अपने खाने में शामिल करें और रोज़ाना थोड़ी मात्रा में खाएं। इससे आपके शरीर में आयरन की कमी पूरी होगी और आप तंदुरुस्त रहेंगे।

इन बीजों को अपने खाने में शामिल करें और शरीर में आयरन की कमी को दूर करें। स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है, इसलिए सही खानपान अपनाएं और फिट रहें।

 

Disclaimer: ये खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यहां दी गई जानकारियां केवल जागरुक करने के लिए लिखी गई हैं. अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है या आप गर्भवती हैं, तो डॉक्टर से सलाह लें। बीजों का सेवन करने से पहले किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें।

Trending news