Beauty Tips: पुरुषों को जरूर अपनाने चाहिए ये स्किन केयर टिप्स, ताकि आपकी त्वचा भी रहे हेल्दी

Beauty Tips: पुरुषों की त्वचा को भी चाहिए केयर और पोषण, ताकि उनकी त्वचा भी बेदाग और हेल्दी नजर आ सके.

Beauty Tips: पुरुषों को जरूर अपनाने चाहिए ये स्किन केयर टिप्स, ताकि आपकी त्वचा भी रहे हेल्दी
सांकेतिक तस्वीर

स्वस्थ त्वचा और स्किन केयर रुटीन पर सिर्फ महिलाओं का अधिकार ही नहीं है. हां, यह बात अलग है कि वह पुरुषों के मुकाबले अपनी स्किन हेल्थ का ज्यादा ध्यान रखती हैं. दरअसल, पुरुष अपनी त्वचा के स्वास्थ्य की तरफ बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं, जो कि गलत बात है. हालांकि, आज की युवा पीढ़ी के पुरुष इस आदत को बदल रहे हैं। त्वचा की सेहत का ध्यान ना देने से आपको मुंहासें, दाग-धब्बे, झुर्रियों, ब्लैक हेड्स, डार्क सर्किल आदि कई स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. कुछ अनदेखी आपके स्किन इंफेक्शन का भी कारण बन सकती है. इसलिए हम पुरुषों के लिए जरूरी स्किन केयर टिप्स (Skin Care Tips for Men) बता रहे हैं, जिससे वह अपनी त्वचा का भी ख्याल रख सकेंगे. आइए इन टिप्स के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: झुर्रियों से आजादी पाने के लिए सोने से पहले जरूर करें ये काम

पुरुषों के लिए जरूरी स्किन केयर टिप्स
पुरुष निम्नलिखित बातों का ध्यान रखकर बेदाग और स्वस्थ त्वचा प्राप्त कर सकते हैं. जैसे-

  1. अधिकतर पुरुष अपने चेहरे के लिए किसी भी साबुन का इस्तेमाल कर लेते हैं. लेकिन आपकी यह अनदेखी चेहरे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. आपको सिर्फ कम पीएच लेवल वाली साबुन, मेन्स फेसवॉश, नेचुरल क्लींजर आदि से चेहरा धोना चाहिए.
  2. पुरुषों को लगता है कि उनकी त्वचा को मॉश्चराइजर की जरूरत ही नहीं है. इसके अलावा एक गलत मान्यता यह भी है कि तैलीय त्वचा वाले पुरुषों को मॉश्चराइजर नहीं करना चाहिए. लेकिन यह दोनों की मान्यता गलत हैं. मॉश्चराइजर आपकी त्वचा को जरूरी पोषण प्रदान करके ड्राई होने से बचाता है. वहीं, तैलीय त्वचा के लिए भी अलग से मॉश्चराइजर बाजार में मिलता है.
  3. डिहाइड्रेशन, पसीने व ऑयल ग्लैंड्स के असक्रिय होने के कारण आंखों के आसपास की त्वचा रुखी होने लगती है. जिसके कारण आंखों के पास झुर्रियां व डार्क सर्किल्स होने लगते हैं. इस समस्या से बचने के लिए आपको सोने से पहले आंखों के पास आई क्रीम लगानी चाहिए.
  4. पुरुष अपना अधिकतर समय घर से बाहर धूल-मिट्टी, धूप में बिताते हैं. लेकिन इन सभी हानिकारक तत्वों से बचने के लिए वह पर्याप्त स्किन केयर रुटीन फॉलो नहीं करते हैं. जिस कारण उनकी त्वचा सख्त, ड्राई व दागदार होने लगती है. पुरुषों को बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए. आप सनस्क्रीन को चेहरे, गर्दन व हाथों पर लगाकर सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षा पा सकते हैं.
  5. पुरुष अपने हाथों की तरफ बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं. जिसके कारण उनके हाथ की त्वचा बेजान हो जाती है. इसके अलावा बढ़े हुए नाखूनों में मौजूद कीटाणु भी कई पेट संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते हैं. इसलिए पुरुषों को समय पर मैनिक्योर करवाना चाहिए. इससे आपको अपने हाथों की त्वचा पर अलग ही फर्क दिखेगा.

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसका हम दावा नहीं करते है.

ये भी पढ़ें: Health News: भारत में है सन पॉइजनिंग का ज्यादा खतरा! जानें इसके लक्षण और घरेलू उपाय

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.