Foods for Strong Heart: दिल को मजबूत बनाने के लिए खाएं ये चीजें, जानें हेल्दी डाइट
Advertisement

Foods for Strong Heart: दिल को मजबूत बनाने के लिए खाएं ये चीजें, जानें हेल्दी डाइट

Diet for Heart Health: दिल को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी पोषण मिलना जरूरी है. जिसके लिए आपको ये हेल्दी फूड और डाइट का सेवन करना चाहिए.

सांकेतिक तस्वीर

Healthy Foods for Heart: हार्ट अटैक, कार्डिएक अटैक जैसी दिल की बीमारी काफी तेजी से बढ़ रही है. जिसके पीछे कमजोर दिल की समस्या होती है. लेकिन, कुछ हेल्दी फूड्स को डाइट में शामिल करके दिल को मजबूत बनाया जा सकता है. ये हेल्दी सब्जियां और फल हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों को दूर रखकर दिल को हमेशा जवान बनाए रखते हैं. आइए जानते हैं कि दिल के लिए हेल्दी फूड्स कौन-से हैं.

Heart Foods: स्वस्थ दिल के लिए जरूर खाएं ये चीजें
American Heart Association के मुताबिक, दिल को मजबूत बनाने के लिए निम्नलिखित सब्जियां व फलों का सेवन करना चाहिए. जैसे-

ये भी पढ़ें: इन दिक्कतों को मामूली ना समझें, इस खतरनाक बीमारी की हो सकती है शुरुआत

1. हेल्दी हार्ट के लिए हरी सब्जियां खाएं
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन यानी एएचए कहता है कि दिल को मजबूत बनाए रखने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. क्योंकि, पालक, ब्रॉकली, गोभी जैसी हरी और पत्तेदार सब्जियों में पोषण की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल जैसी दिल की बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं.

2. साबुत अनाज का सेवन करें
एएचए कहता है कि दिल के लिए हेल्दी डाइट में साबुत अनाज को रोजाना शामिल करें. क्योंकि, साबुत अनाज का सेवन करने से दिल की बीमारी, कोरोनरी हार्ट डिजीज, स्ट्रोक जैसी बीमारियों से बचाव होता है.

3. दिल के लिए स्वस्थ है फलियां
दाल, चने व अन्य फलियों में फाइबर व प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है, जो कि हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी होते हैं. वहीं, यह फूड खून में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देता है, जो कि हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाता है.

ये भी पढ़ें: सांस रुकने से नहीं, इस बीमारी से हुई Bappi Lahiri की मौत, बेटे ने किया खुलासा

4. वर्जिन ऑलिव ऑयल
दिल के लिए वर्जिन ऑलिव ऑयल हेल्दी होता है, जो शरीर को मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स प्रदान करता है. ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल के अलावा दूसरे तेलों में ट्रांस फैट ज्यादा होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने और खून के बाधित होने का खतरा पैदा करते हैं.

5. दिल के लिए हेल्दी फ्रूट
अगर आप दिल को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो हार्ट डाइट में सेब, केला, अनार, संतरा जैसे फलों को जरूर शामिल करें. इनके सेवन से दिल को फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, पोटैशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जो दिल के रोगों को दूर रखने में मदद करते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news