Weight Loss: करीना कपूर की नूट्रिशनिस्ट ने बताई वजन घटाने की स्वस्थ आदतें, आप भी जान लीजिए
topStories1hindi1471768

Weight Loss: करीना कपूर की नूट्रिशनिस्ट ने बताई वजन घटाने की स्वस्थ आदतें, आप भी जान लीजिए

Weight Loss: अगर आप वेट लॉस जर्नी में हैं तो आपको अपनी कुछ प्रमुख लाइफस्टाइल और मानसिकता में परिवर्तन करने की आवश्यकता हैं.

Weight Loss: करीना कपूर की नूट्रिशनिस्ट ने बताई वजन घटाने की स्वस्थ आदतें, आप भी जान लीजिए

Weight Loss: क्या आप अपने ज्यादा वजन से परेशान है? अगर हां, तो आप कुछ न कुछ कोशिशें जरूर कर रहे होंगे. हालांकि फिर भी आपको कुछ काम नहीं आ रहा है तो आपको अपनी कुछ प्रमुख लाइफस्टाइल और मानसिकता में परिवर्तन करने की आवश्यकता हैं. जब आप उन्हें एक बार ठीक कर लेते हैं, तो अपने बॉडी मास इंडेक्स के आधार पर, सही वजन के साथ, आप अपने आप सबसे स्वस्थ व्यक्ति बन जाएंगे. अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने डेली लाइफस्टाइल में बदलाव और अनावश्यक आदतों को छोड़ने के लिए कुछ टिप्स बताए हैं. रुजुता के अनुसार वजन कम करते समय हर कोई ये गलतियां जरूर करता है:

1. सही वक्त का इंतजार करना
क्या आप सही डाइट शुरू करने और व्यायाम के लिए 2023 का इंतजार कर रहे हैं? अगर हां, तो किसी वक्त का इंतजार ना करें और अभी से इसकी शुरुआत करें. रुजुता दिवेकर ने कहा कि सही समय अभी है. किसी भी अच्छी चीज की शुरुआत करने के लिए वक्त तय ना करें, बल्कि तुरंत शुरू कर दें. 

2. अपने वजन पर ध्यान रखें
फिटनेस को सिर्फ आपके वजन के पैमाने से नहीं मापा जा सकता है. रुजुता दिवेकर ने बताया कि यदि आप वजन कम करते हैं लेकिन नींद, भूख और खुशी को खो देते हैं, तो ये आपकी सेहत के लिए सही नहीं है. उन्होंने बताया कि हेल्थ प्राप्त करना वजन कम करने की कुंजी है.

3. FAD लाइफस्टाइल ट्रेंड
रुजुता दिवेकर शॉर्टकट या आसान वजन घटाने के तरीकों या वजन घटाने के नए ट्रेंड के जाल में पड़ने को मना करती हैं. उनके अनुसार, आप वजन घटाने की एक और गलती कर रहे हैं.

4. हेल्दी लाइफस्टाइल
लाइफस्टाइल नींद की स्वच्छता के बारे में है. आपके शरीर के सर्कैडियन चक्र (circadian cycle) के साथ तालमेल बिठाकर सोना सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट है. अन्य स्वस्थ लाइफस्टाइल की आदतों में बाहर का कम खाना खाना और घर पर अधिक खाना बनाना शामिल है. एक अच्छी लाइफस्टाइल में चावल को कार्ब्स और दाल को प्रोटीन कहने के बजाय अपने भोजन को अच्छा और धीमा खाना भी शामिल है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news