Omega-3 Fatty Acids पाने के लिए मछली खाने की जरूरत नहीं, इन वेज फूड्स से भी चल जाएगा काम
Advertisement
trendingNow11901466

Omega-3 Fatty Acids पाने के लिए मछली खाने की जरूरत नहीं, इन वेज फूड्स से भी चल जाएगा काम

Omega-3 Fatty Acids Veg Foods: ओमेगा-3 फैटी एसिड को एक बेहद अहम न्यूट्रिएंट माना जाता है, अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते कि शाकाहारी भोजन के जरिए इसे कैसे हासिल करें.

Omega-3 Fatty Acids पाने के लिए मछली खाने की जरूरत नहीं, इन वेज फूड्स से भी चल जाएगा काम

Omega-3 Fatty Acids Vegetarian Sources: आमतौर पर साल्मन (Salmon), मैकेरेल (Mackerel), टूना (Tuna), और सारडाइन (Sardine) जैसी मछलियों को ओमेगा-3 फैटी एसिड का रिच सोर्स माना जाता है, लेकिन हर किसी के लिए फैटी फिश खाना मुमकिन नहीं, ऐसे में जो शाकाहारी भोजन करते हैं वो इस न्यूट्रिएंट को पाने के लिए क्या करें. आइए जानते हैं वो कौन-कौन से वेजिटेरियन फू़ड्स हैं जिनके जरिए ओमेगा-3 फैटी एसिड हासिल किया जा सकता है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड के वेजिटेरियन फू़ड्स

1. सोयाबीन (Soybean)
सोयाबीन को प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए खाया जाता है, लेकिन आप शायद ये बात नहीं जानते होंगे कि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड Omega-3 Fatty Acids) भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और हड्डियों को भी मजबूती मिलती है.

2. चिया सीड्स (Chia seeds)

चिया बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड, खास तौर से ये अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (Alpha-Linolenic Acid) के सबसे अच्छे प्लांट बेस्ड सोर्सेस में से एक हैं. ये ब्रेन हेल्थ के लिए आवश्यक है और सूजन को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और दिल की सेहत को बेहतर में मदद कर सकता है.

3. अखरोट (Walnut)
सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए अखरोट काफी ज्यादा खाया जाता है, ये  ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड के बीच बेहतरीन संतुलन प्रदान करता है. अखरोट का नियमित सेवन ब्लज प्रेशर को कम करने, मेंटल हेल्थ में सुधार करने और कुछ पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

4. मेथी के दाने (Flaxseeds)
मेथी के दाने अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (Alpha-Linolenic Acid) नामक ओमेगा -3 फैटी एसिड के बेहतरीन सोर्स माने जाते हैं. इससे हमारा डाइजेशन दुरुस्त हो जाता है साथ ही दिल की बीमारियों से बचाव होता है. इसके अलावा बालों और त्वचा की सुंदरता को बढ़ावा मिलता है.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. )

Trending news