Blue Tea: क्या है ये नीली चाय? नहीं जानते तो यहां जानें इसका स्वाद और लाभ
Advertisement
trendingNow11457913

Blue Tea: क्या है ये नीली चाय? नहीं जानते तो यहां जानें इसका स्वाद और लाभ

Blue Tea: आपने हरी, पीली या काली चाय देखा और पिया भी होगा, लेकिन अगर आपके सामने कोई नीली चाय ले आए तो आप सोंच में पड़ जाएंगे. आपको लगेगा कि ये क्या चीज है? इस आर्टिकल में जानिए ब्लू टी के बारे में सबकुछ..

 

प्रतिकात्मक तस्वीर

Blue Tea: भारत में सबसे ज्यादा अगर किसी चीज का सेवन किया जाता है, तो वह चाय है. आपने अक्सर हर्बल, ग्रीन टी, ब्लैक टी आदि कई तरह की प्रचलित चाय का जायका लिया होगा. वो चाहे दोस्तों-यारों के साथ बैठना हो या फिर घर में मेहमानों का स्वागत करना हो, चाय को ही हमेशा प्राथमिक्ता दी जाती है. लेकिन, क्या आपने कभी नीली चाय का नाम सुना है या पिया है? जी हां, नीली चाय के बारे में शायद ही कोई जानता होगा. तो चलिए आज आपको हम बताएंगे इसके बारें में पूरी डिटेल...

क्या है नीली चाय (Blue Tea)
ब्लू टी यानी नीली चाय ब्लू बटरफ्लाई पी के फूलों से बनाई जाती है. ये न केवल देखने में खूबसूरत लगती है बल्कि इसका स्वाद भी शानदार होता है. इस चाय को पीते ही आप थकान को भूल जाएंगे. साथ ही इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं.   

इस तरह बनाना है नीली चाय
ब्लू टी को बनाने के लिए सबसे पहले एक कप पानी को पैन में गर्म कर लें. पानी हल्का गुनगुना हो जाए तो इसमें चार से पांच बूंद ब्लू बटरफ्लाई पी के फूल को डालें और इसे अच्छी तरह उबालें. इसके बाद गैस को बंद करें और इसमें शहद डालकर गरमा गरम पिएं. 

ब्लू टी के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं-

1. बॉडी रहेगी एनर्जेटिक 
ब्लू टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और इसकी शानदार महक की वजह से आप इसे पीकर दिनभर उर्जावान महसूस करेंगे. 

2. शरीर की गंदगी होगी दूर
ब्लू टी में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ हमारे बाल और स्किन को भी बेहतर बनाती है. ये शरीर में मौजूद गंदगी को भी डिटॉक्सिफाई करने का काम करती है.

3. दिल के स्वास्थ केलिए बेस्ट 
ब्लू टी में मौजूद गुण ब्लड शुगर लेवल को भी मेंटेन करते हैं, जिससे दिल का स्वास्थ्य अच्छा रहता है. डायबिटीज के रोगियों के लिए ब्लू टी एक शानदार विकल्प है.

4. वजन कम होता है 
जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए ब्लू टी एक अच्छा ऑप्शन है. क्योंकि इसमें मौजूद कैटेचिन वजन को मेंटेन करता है. यह बॉडी में एक्स्ट्रा फैट को कम करता है और बॉडी टोन में आती है.

5. मेंटल हेल्थ स्वस्थ 
वैसे को चाय कैसी भी हो, इसे पीकर स्ट्रेस और चिंता दूर हो ही जाती है, लेकिन ब्लू टी भी मानसिक विकारों को दूर करने और मूड को बेहतर बनाने में फायदेमंद होती है. कई अध्ययनों में ये बात सामने आई कि ब्लू टी पीने से मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news