डिलीवरी के बाद दोबारा नॉर्मल पीरियड्स कब शुरू होते हैं?
Advertisement
trendingNow12446885

डिलीवरी के बाद दोबारा नॉर्मल पीरियड्स कब शुरू होते हैं?


Periods After Delivery: डिलीवरी के बाद वापस से नॉर्मल पीरियड्स शुरू होने का सिलसिला बहुत अलग होता है, कई महिलाएं को इसमें कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है.

डिलीवरी के बाद दोबारा नॉर्मल पीरियड्स कब शुरू होते हैं?

नौ महीने जब गर्भ में शिशु का विकास हो रहा होता है, तब मां का शरीर सिर्फ बाहर ही नहीं बल्कि आंतरिक रूप से भी कई तरह के बदलाव से गुजरता है. जिसके कारण डिलीवरी के बाद वापस से नॉर्मल पीरियड्स होने में कई परेशानी हो सकती है. 

जहां कुछ महिलाओं को डिलीवरी के 40 दिन बाद पीरियड्स होते हैं तो कुछ को इसमें एक साल भी लग सकता है. इसके अलावा अगर डिलीवरी के बाद आपको पीरियड होना शुरू होते हैं तो जरूरी है कि पीरियड्स अगले महीने भी हों. आपके पीरियड मिस हो जाते हैं तो दोबारा प्रेग्नेंसी की संभावना बढ़ जाती है.

ब्रेस्टफीडिंग पर डिपेंड है पहला पीरियड

अगर मां बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करा रही है, तो पहले पीरियड्स में 8 सप्ताह और उससे अधिक का समय लग सकता है. वहीं, इसके विपरीत स्थिति में  6-8 हफ्ते में पीरियड्स हो सकते हैं.  

ऐसा होता है डिलीवरी के बाद पहला पीरियड

हालांकि हम महिला के लिए यह अनुभव अलग-अलग हो सकता है. लेकिन आमतौर पर पेट के आस-पास तेज दर्द और ब्लड का भारी फ्लो, पीरियड्स के ब्लड में गांठ जैसा महसूस होना, अनियमित पीरियड्स की समस्या होती है.

इसे भी पढ़ें- पीरियड्स के दौरान पेट में मरोड़ वाला दर्द नॉर्मल नहीं, इसके पीछे हो सकते हैं ये 6 गंभीर कारण

सी-सेक्शन के बाद पहले पीरियड्स

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पीरियड्स नॉर्मल डिलीवरी की तरह ही 6-8 हफ्ते में होता है. लेकिन सी-सेक्शन के बाद पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग और पेन हो सकता है. क्योंकि ऑपरेशन के दौरान प्रेगनेंसी के दौरान अंदर आराम करने वाले सभी एंडोमेट्रियल टिश्यू को बहार निकाल देता है.

इसे भी पढ़ें-  बिना चीरफाड़ डिलीवरी के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज, गायनेकोलॉजिस्ट ने बताया लेबर और रिकवरी दोनों होगा आसान

 

Trending news