Calcium से भरपूर लस्सी उमस भरे मौसम में क्यों पीनी चाहिए? क्या है सेवन का सही वक्त?
Advertisement

Calcium से भरपूर लस्सी उमस भरे मौसम में क्यों पीनी चाहिए? क्या है सेवन का सही वक्त?

How Healthy is Lassi: भारत का शायद ही कोई ऐसा कोना होगा जहां लस्सी के शौकीन न हों, गर्मी और उमस भरे मौसम में इसकी डिमांड काफी बढ़ जाती है, लेकिन क्या आप इसके फायदों के बारे में जानते हैं.

Calcium से भरपूर लस्सी उमस भरे मौसम में क्यों पीनी चाहिए? क्या है सेवन का सही वक्त?

Health Benefits Of Drinking Lassi: भारत में भले ही अभी बरसात का मौसम चल रहा हो, लेकिन गर्मी और उमस अक्सर परेशान कर रही है. ह्यूमिड वेदर में आपको डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में लस्सी आपके लिए राहत का सबब लेकर आ सकती है. दही से बनने वाली ये टेस्टी ड्रिंक भारत में काफी ज्यादा पसंद की जाती है. कभी दोस्तों के बीच बैठकर, कभी रिश्तेदारों की महफिल में, कभी नुक्कड़ पर आप लस्सी जरूर पीते हैं, तो आइए आज जानते हैं कि इसके क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

किस वक्त पिएं लस्सी?

अगर आप हर दिन एक गिलास लस्सी का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगी. खासकर दोपहर के वक्त लस्सी पीना बहुत अच्छा माना जाता है. लस्सी पीने शरीर को पोटैशियम, प्रोटीन (Protein), कैल्शियम (Calcium) और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व मिलते हैं. जो उमस भरे मौसम में शरीर के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं. यही वजह है कि गर्मियों में हर दिन लस्सी पीने से कई फायदे होते हैं, इसे पीने से न सिर्फ आपको ठंडक मिलती है बल्कि आपके चेहरे में चमक भी आती है. 

लस्सी पीने के 5 जबरदस्त फायदे

1. ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

दोपहर का खाना खाने के बाद लस्सी पीना बहुत फायदेमंद रहता है. क्योंकि लस्सी में पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर की परेशानी को कम करने में सहायक माना जाता है. ऐसे में जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की परेशानी रहती है उन्हें गर्मियों में लस्सी जरूर पीना चाहिए. 

2. डाइजेशन होगा बेहतर

गर्मियों में पाचन क्रिया को ठीक रखने के लिए दोपहर के खाने के बाद लस्सी पीने की सलाह दी जाती है. इसलिए इसलिए हर दिन एक गिलास लस्सी पीना फायदेमंद माना जाता है, लस्सी से पेट साफ रहता है जिससे पाचन क्रिया दिनभर दुरुस्त रहती है. इसलिए सुबह या दोपहर के वक्त दही खाने के बाद लस्सी पीना चाहिए. 

3. टेंशन होगी दूर

भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में हम अपनी सेहत को पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं. जिससे अक्सर तनाव होने लगता है. लेकिन लस्सी का सेवन करने से टेंशन से बचा जा सकता है क्योंकि लस्सी पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. जिससे थकान नहीं होती और तनाव भी दूर होता है. इसलिए गर्मी में लस्सी पीना फायदेमंद माना जाता है. 

4. इम्यूनिटी को करे बूस्ट

लस्सी पीने से शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. क्योंकि इसमें पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड शरीर की इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ाता है. जबकि लस्सी में प्रोबायोटिक्स पोषक तत्व पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक झमता को मजबूत बनाए रखने में काम आता है.  इसके अलावा लस्सी पीने से बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. खासकर कोरोनाकाल में शरीर की इम्यूनिटी के लिए जरूरी होता है. इसलिए सभी को लस्सी पीने की सलाह दी जाती है. 

5. वजन होगा कम

लस्सी वजन कम करने में भी मददगार माना जाती है. दरअसल, लस्सी दही से बनती है और दही लो फैट माना जाता है, इसके अलावा लस्सी में हाई प्रोटीन भी पाया जाता है जो शरीर के वजन को कंट्रोल रखता है. जबकि लस्सी शरीर को ठंडा भी रखती है. यही वजह है कि सभी को लस्सी पीने की सलाह दी जाती है. तो देखा दोस्तों आपने गर्मियों में दही का सेवन करने से कितने फायदे मिलते हैं. 

Trending news