मुझे अपने पीरियड से पहले मुंह के छाले क्यों होते हैं? जानें क्या है Mouth Ulcers का कारण इसके घरेलू उपाय
Advertisement
trendingNow12357951

मुझे अपने पीरियड से पहले मुंह के छाले क्यों होते हैं? जानें क्या है Mouth Ulcers का कारण इसके घरेलू उपाय


Causes Of Mouth Ulcer In Periods: पीरियड्स के लक्षण शरीर में कई तरह से नजर आ सकते हैं. इसमें मेंस्ट्रुएशन साइकिल शुरू होने के कुछ दिन पहले होने वाला मुंह का छाला भी शामिल है. इसके कारण और इसे ठीक करने के घरेलू उपायों को आप यहां जान सकते हैं.

मुझे अपने पीरियड से पहले मुंह के छाले क्यों होते हैं? जानें क्या है Mouth Ulcers का कारण इसके घरेलू उपाय

पीरियड्स हर महिला को आते हैं, लेकिन इससे जुड़े लक्षण हर किसी भी में अलग-अलग हो सकते हैं. कुछ लोगों के लिए पीरियड्स बहुत ही दर्दनाक होता है, तो कुछ लोगों को इस दौरान ब्लीडिंग के अलावा कोई दर्द या असहजता का अनुभव नहीं होता है. 

ऐसे में यदि आपको पीरियड्स के दौरान मुंह में छाले की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप इन दर्दनाक छालों के होने के पीछे के कारणों और इसके उपचार के लिए घरेलू नुस्खे को जान सकते हैं. 

पीरियड्स के दौरान मुंह में छाले क्यों होते हैं?

पीरियड्स के दौरान हार्मोनल स्तर में उतार-चढ़ाव होता है, जो शरीर में कई बदलाव लाता है. यह मुंह के अंदरूनी हिस्से को प्रभावित कर सकता है और छाले का कारण बन सकता है. पीरियड्स के दौरान शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, जिससे मुंह में बैक्टीरिया और वायरस आसानी से बढ़ सकते हैं और छाले पैदा कर सकते हैं. पीरियड्स के दौरान खून की कमी के कारण शरीर में कुछ जरूरी विटामिन और मिनरल्स की कमी हो सकती है, जिससे मुंह के छाले हो सकते हैं. पीरियड्स के दौरान होने वाले तनाव भी मुंह के छालों को बढ़ावा दे सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- पीरियड्स के दौरान दर्द में करवट बदलते गुजरती है रात? तो बेहतर नींद के लिए आजमाएं ये 5 आसान टिप्स

 

मुंह के छालों के घरेलू उपचार

नमक का पानी- गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर कुल्ला करने से छालों में आराम मिलता है. नमक के एंटीसेप्टिक गुण छाले को साफ करने में मदद करते हैं.

एलोवेरा जेल- एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो छालों की सूजन को कम करते हैं. जेल को छाले पर लगाने से राहत मिल सकती है.

तुलसी के पत्ते- तुलसी के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे छाले पर लगाएं. तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं.

दही- दही में लैक्टिक एसिड होता है जो छालों को ठीक करने में मदद करता है. इसे छाले पर लगाने से राहत मिल सकती है.

विटामिन सी युक्त आहार- संतरे, नींबू, कीवी जैसे विटामिन सी से भरपूर फल खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है और छालों को ठीक होने में मदद मिलती है.

कब डॉक्टर से संपर्क करें

अगर मुंह के छाले बहुत दर्दनाक हैं, लंबे समय तक रहते हैं, या खून बह रहा है तो डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है.

इसे भी पढ़ें- क्यों होती है पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग? हर घंटे करना पड़ता है पैड चेंज तो करें ये उपाय

 

Trending news