क्या आप भी नाखून चबाते हैं? इन मानसिक बीमारियों की वजह से भी हो सकती है ये आदत
Advertisement

क्या आप भी नाखून चबाते हैं? इन मानसिक बीमारियों की वजह से भी हो सकती है ये आदत

कई बार बहुत से लोग जाने-अनजाने नाखून चबाने लगते हैं तो वहीं कुछ लोगों हर वक्त ऐसा करने की आदत होती है. कुछ मामलों में नाखून चबाना किसी मानसिक बीमारी का भी संकेत हो सकता है.

इन कारणों से नाखून चबाते हैं लोग

नई दिल्ली: दुनियाभर के करीब आधे से ज्यादा बच्चे और किशोरों को नाखून चबाने (Nail Biting) की आदत होती है. कई बार तो वयस्क होने के बाद भी लोगों की यह आदत नहीं छूटती. इसके अलावा बहुत से लोगों को आपने देखा होगा कि जब वे नर्वस होते हैं या फिर उन्हें किसी तरह की टेंशन (Tension) होती है तो वे अपने नाखून चबाने लगाते हैं. आपने भी कभी-न-कभी ये काम जरूर किया होगा. वैसे तो नाखून चबाने की आदत अस्थायी होती है और इससे आम तौर पर किसी तरह का नुकसान नहीं होता, लेकिन कुछ मामलों में नाखून चबाना, किसी गंभीर मानसिक बीमारी (Mental Disorder) का संकेत भी हो सकता है. 

  1. नाखून चबाने की आदत को ऑनिकोफेजिया कहा जाता है
  2. नाखून के साथ-साथ आस पास के टीशूज को भी होता है नुकसान
  3. नाखून चबाने की आदत के हैं कई साइड इफेक्ट्स भी

इन वजहों से नाखून चबाते हैं ज्यादातर लोग

अमेरिका के Psychology Today की मानें तो नाखून चबाने की आदत को मेडिकल टर्म में ऑनिकोफेजिया (Onychophagia) कहा जाता है. यह एक पैथोलॉजिकल (रोग संबंधी) मौखिक आदत है जिसकी वजह से ऊंगली के नाखूनों के साथ ही आस पास के टीशूज को भी नुकसान हो सकता है. वैसे तो नाखून चबाने की कोई निश्चित वजह नहीं है लेकिन आम तौर पर यह आदत बचपन में शुरू होती है. किसी व्यक्ति में ये आदत क्यों या कैसे लग जाती है इसका भी कोई स्पष्ट कारण नहीं लेकिन एक बार शुरू होने के बाद, इसे रोकना मुश्किल होता है. कुछ मामलों में नाखून चबाना किसी मानसिक बीमारी की संकेत भी हो सकता है.

ये भी पढ़ें- नाखून से जानें सेहत का हाल, क्या आपमें भी है इन बीमारियों के लक्षण

1. जिन लोगों को नाखून चबाने की आदत होती है वे आम तौर पर ऐसा तब करते हैं जब उन्हें किसी वजह से एंग्जाइटी (Anxiety) यानी बेचैनी महसूस होती है. इसका कारण ये है कि नाखून चबाने से तनाव, टेंशन और नीरसता या ऊबाउपन दूर करने में मदद मिलती है.

2. इसके अलावा बहुत से लोग नर्वस महसूस करने पर, अकेलापन महसूस करने पर या फिर भूख लगने पर भी नाखून चबाते हैं.

3. बचपन में बहुत से बच्चों को अंगूठा चूसने की आदत होती है जो कई बार बड़े होने पर नाखून चबाने की आदत में बदल जाती है.

4. इसके अलावा कुछ मानसिक बीमारियों की वजह से भी मरीज नाखून चबाने लगता है. वे बीमारिया हैं- अटेंशन डेफिसिट हाइपरऐक्टिविटी डिसऑर्डर (ADHD), मेजर डिप्रेसिव डिसऑर्डर (MDD), ऑब्सेसिव कम्पलसिव डिसऑर्डर (OCD), किसी अपने से बिछड़ने से जुड़ी चिंता (सेपरेशन एंग्जाइटी). 

5. कुछ लोगों में नाखून चबाने की आदत जेनेटिक भी हो सकती है. यानी जिन बच्चों के माता-पिता में यह आदत होती है, कई बार उनके बच्चे में भी नाखून चबाने की लत लग जाती है.

ये भी पढ़ें- डिप्रेशन और एंग्जाइटी के कारण समय से पहले हो सकती है भूलने की बीमारी

नाखून चबाने के नुकसान

-नाखून और उसके आस पास की स्किन में सूजन या घाव होना
-नाखून का असामान्य दिखना
-नाखून और आस पास की स्किन में फंगल इंफेक्शन होना
-नाखून में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस के पेट में जाने की वजह से बीमार पड़ना
-नाखून चबाने की वजह से दांतों को भी होता है नुकसान

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news