World No Tobacco Day 2021 आज, WHO ने बताए स्मोकिंग की इच्छा दबाने के 4 Quick Tips
Advertisement
trendingNow1910638

World No Tobacco Day 2021 आज, WHO ने बताए स्मोकिंग की इच्छा दबाने के 4 Quick Tips

World No Tobacco Day 2021: कुछ लोग खुद को धूम्रपान (स्मोकिंग) करने या तंबाकू का सेवन करने की इच्छा के आगे कमजोर पाते हैं। ऐसे ही लोगों के लिए डब्ल्यूएचओ ने कुछ टिप्स बताए हैं।

सांकेतिक तस्वीर

हर साल 31 मई को दुनियाभर में World No Tobacco Day मनाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम 'कमिट टू क्विट' यानी छोड़ने के लिए प्रतिबद्धता रखी है. यह दिवस लोगों को तंबाकू, धूम्रपान के शरीर और प्रकृति पर प्रभाव को बताने के लिए मनाया जाता है. ताकि लोग इससे दूरी बनाकर खुद को स्वस्थ रखने की दिशा में कदम बढ़ा पाएं. विश्व तंबाकू निषेध दिवस की शुरुआत डब्ल्यूएचओ के मेंबर स्टेट्स ने मिलकर 1987 में की थी. अगर आप तंबाकू या स्मोकिंग करने की इच्छा दबाने में खुद को असफल पाते हैं और सोचते हैं कि कैसे इसकी इच्छा को कंट्रोल किया जा सकता है. तो डब्ल्यूएचओ ने आपके लिए कुछ क्विक टिप्स (Quick Tips) बताए हैं, जो जल्द आपको राहत देंगे.

ये भी पढ़ें: Good Morning: अपनी आम-सी सुबह को कैसे बनाएं 'गुड मॉर्निंग', जानें हेल्पफुल टिप्स

Quit Smoking: तंबाकू या स्मोकिंग करने की इच्छा को कैसे दबाएं, जानें डब्ल्यूएचओ से
धूम्रपान व तंबाकू का सेवन करने की इच्छा को कंट्रोल करने के लिए नीचे बताए गए टिप्स को विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) ने अपनी वेबसाइट पर शेयर किया हुआ है.

1. डब्ल्यूएचओ कहता है कि स्मोकिंग या तंबाकू का सेवन करने की अपनी इच्छा के आगे झुकने से आप खुद को जितने देर रोक सकें, उतना रोकें. धीरे-धीरे आप इसमें माहिर हो जाएंगे.
2. इसके अलावा आपको जब भी धूम्रपान करने की तलब लगे, तो 10 बार लंबी और गहरी सांस लें. आप इस टिप को तबतक भी अपना सकते हैं, जबतक कि आपकी तलब घट नहीं जाती.
3. इसके अलावा आप सिगरेट या बीड़ी पीने की जगह पानी पीजिए. यह इस इच्छा को कम करने का बेहतर विकल्प है.
4. डब्ल्यूएचओ कहता है कि धूम्रपान करने की इच्छा से दिमाग को हटाने के लिए आप कुछ और भी कर सकते हैं. जैसे- नहाना, किताब पढ़ना, वॉल्क करना या गाने सुनना. इससे आपका दिमाग भटकेगा और आपकी तंबाकू का सेवन करने की इच्छा चली जाएगी.

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसका हम दावा नहीं करते.

ये भी पढ़ें: Banana Benefits: रोजाना केला खाने से मिलेंगे इतने फायदे, पूरी दुनिया है इसकी दीवानी

Trending news