Worst Food: किसी जहर से कम नहीं कैंडी, सॉफ्ट ड्रिंक और केक; एक झटके में हो सकती है मौत!
Advertisement
trendingNow11589937

Worst Food: किसी जहर से कम नहीं कैंडी, सॉफ्ट ड्रिंक और केक; एक झटके में हो सकती है मौत!

Worst food for health: सॉफ्ट ड्रिंक, पाउडर ड्रिंक, कैंडी, पुडिंग, डिब्बाबंद फूड, जैम-जेली, डेयरी उत्पाद, जैसी कई चीजों में कम कैलोरी वाले स्वीटनर का व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है.

Worst Food: किसी जहर से कम नहीं कैंडी, सॉफ्ट ड्रिंक और केक; एक झटके में हो सकती है मौत!

Worst food for health: बेक किए गए फूड, सॉफ्ट ड्रिंक, पाउडर ड्रिंक, कैंडी, पुडिंग, डिब्बाबंद फूड, जैम-जेली, डेयरी उत्पाद, जैसी कई चीजों में कम कैलोरी वाले स्वीटनर का व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक खतरा कई प्रतिशत बढ़ जाता है. ये बात हाल ही में हुए अध्ययन से पता चली है, जो नेचर मेडिसिन में प्रकाशित हुई है. एरिथ्रिटोल एक चीनी का विकल्प है जो आमतौर पर स्प्लेंडा पैकेट, डाइट ड्रिंक और कम कैलोरी वाले स्नैक्स में पाया जाता है. स्वीटनर फर्मेंटेड मकई से बनाया जाता है, जिसके ज्यादा सेवन से ये खून में अब्जॉर्ब हो जाता है.

क्लीवलैंड क्लिनिक के शोधकर्ताओं ने अमेरिका और यूरोप में 4 हजार से अधिक लोगों के ब्लड एरिथ्रिटोल लेवल की जांच की. उन्होंने पाया कि जिन लोगों के खून में इसकी मात्रा अधिक है, उनमें दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा काफी ज्यादा था. शोधकर्ताओं ने कहा कि जो लोग डायबिटीज या मोटापा से ग्रस्त है, वो शुगर फ्री उत्पादों का व्यापक रूप से इस्तेमाल करते हैं, जिसमें आर्टिफिशियल शुगर होता है. यह देखते हुए कि ये स्थितियां स्वतंत्र रूप से हार्ट अटैक और स्ट्रोक की अधिक संभावना से जुड़ी हैं, शुगर फ्री उत्पादों का इस्तेमाल करने से खतरा और बढ़ जाता है. वरिष्ठ लेखक स्टेनली हजेन ने प्रेस रिलीज में कहा कि दिल की बीमारी समय के साथ बढ़ती है और ये दुनिया भर में मृत्यु का प्रमुख भी है.

कुछ लो कैलोरी वाले स्वीटनर

स्टीविया: यह प्राकृतिक स्वीटनर स्टीविया के पौधे की पत्तियों से बनाया जाता है। यह चीनी से 200-300 गुना मीठा होता है और इसमें कोई कैलोरी नहीं होती है.

एस्पार्टेम: यह दो अमीनो एसिड से बना एक कम कैलोरी वाला स्वीटनर है. यह चीनी की तुलना में 200 गुना अधिक मीठा होता है और आमतौर पर इसका उपयोग आहार सोडा और अन्य शुगर फ्री उत्पादों में किया जाता है.

सुक्रालोज: यह एक कैलोरी-फ्री स्वीटनर है जो चीनी से बनता है. यह चीनी की तुलना में 600 गुना अधिक मीठा होता है और आमतौर पर इसका उपयोग डाइट सोडा और अन्य शुगर उत्पादों में किया जाता है.

सैकरीन: यह एक आर्टिफिशियल स्वीटनर है जो चीनी से 300-400 गुना अधिक मीठा होता है. यह आमतौर पर डाइट ड्रिंक और अन्य कम कैलोरी वाले फूड में उपयोग किया जाता है.

एरिथ्रिटोल: यह एक चीनी शराब है जो स्वाभाविक रूप से कुछ फलों और फर्मेंटेड फूड में पाई जाती है. इसमें चीनी की मिठास का लगभग 70% होता है और चीनी के लिए 4 कैलोरी प्रति ग्राम की तुलना में लगभग 0.24 कैलोरी प्रति ग्राम होती है. यह डायबिटीज के मरीजों में ज्यादा लोकप्रिय है.

किन चीजों में होता है लो कैलोरी स्वीटनर का इस्तेमाल

1. बेवरेज ड्रिंक: डाइट सोडा, फ्लेवर्ड वॉटर और लो-कैलोरी स्पोर्ट्स ड्रिंक में लो-कैलोरी स्वीटनर का उपयोग किया जाता है.

2. बेक्ड सामान: कुकीज, केक और अन्य बेक किए हुए चीजों को बनाने के लिए कम कैलोरी वाले स्वीटनर का इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, विशेष रूप से इन स्वीटर्स के लिए डिजाइन किए गए व्यंजनों का पालन करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे बेकिंग में चीनी से अलग व्यवहार कर सकते हैं.

3. जैम और जेली: जैम और जेली बनाने के लिए कम कैलोरी वाले स्वीटनर का उपयोग किया जा सकता है, जिसमें चीनी से बनी जेली की तुलना में कम कैलोरी होती है.

4. आइसक्रीम और डेसर्ट: आइसक्रीम, जमे हुए दही, और अन्य डेसर्ट बनाने के लिए कम कैलोरी वाले स्वीटनर का उपयोग किया जा सकता है जो कि चीनी से बने डेसर्ट की तुलना में कम कैलोरी वाले होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news