Punjab: 7 महीने बनाम 70 साल! AAP ने पेश किया भगवंत मान सरकार के 7 महीने का रिपोर्ट कार्ड
Advertisement
trendingNow11398119

Punjab: 7 महीने बनाम 70 साल! AAP ने पेश किया भगवंत मान सरकार के 7 महीने का रिपोर्ट कार्ड

Punjab Govt: पंजाब के कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने कहा कि भगवंत मान सरकार ने मात्र 7 महीने के भीतर लगभग सभी बड़े चुनावी वादे पूरे किए हैं. शिक्षा-चिकित्सा, रोजगार और कृषि व्यवस्था को मजबूत कर राज्य को फिर से 'रंगला पंजाब' बनाने के लिए मान सरकार वचनबद्ध है.

Punjab: 7 महीने बनाम 70 साल! AAP ने पेश किया भगवंत मान सरकार के 7 महीने का रिपोर्ट कार्ड

Punjab AAP Govt: पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) ने अपनी सरकार के 7 महीने के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड पेश किया है. कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पिछली सरकारों द्वारा बनाए भ्रष्टाचार और माफिया संस्कृति को खत्म कर दिया गया. राज्य में अब राजनीति के एक नए युग की शुरुआत हुई है. 'आप' सरकार ने राज्य का खोया हुआ गौरव वापस लाने के लिए भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है.

पंजाब सरकार का रिपोर्ट कार्ड

यहां पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मंत्री अरोड़ा ने पंजाब को भारी कर्ज में धकेलने के लिए पिछली कांग्रेस, शिअद और भाजपा सरकारों की खिंचाई की और कहा कि उनके अधिकांश नेता भ्रष्टाचार में लिप्त थे. आप सरकार की उपलब्धियों को बताते हुए मंत्री ने कहा कि मान सरकार ने सात महीनों में कई ऐतिहासिक निर्णय लिए, जो पिछली सरकारें अपने शासन के 70 वर्षों में लेने में विफल रही थीं.

रोजगार के अवसर बढ़े

चुनाव प्रचार के दौरान किए वादे के मुताबिक आप सरकार रोजगार पैदा कर रही है. सरकार ने 9000 शिक्षकों की सेवाओं को नियमित किया है और शेष 28000 संविदा कर्मचारियों को नियमित करने की प्रक्रिया चल रही है. सरकार ने पुलिस विभाग में भरे गए विभिन्न संवर्गों के 2500 पदों को भरने के साथ-साथ विभिन्न सरकारी विभागों में खाली पड़े 26,000 पदों के लिए भी प्रक्रिया शुरू कर दी है.

भ्रष्टाचार खत्म हुआ

उन्होंने कहा कि सरकार ने भ्रष्टाचार से निपटने के लिए भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन शुरू की है. “मान सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक भ्रष्ट नेताओं पर नकेल कसना है. पिछले सात महीनों में, राज्य सरकार ने 220 से अधिक प्रभावशाली लोगों, वरिष्ठ राजनेताओं और नौकरशाहों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने पंजाब को लूटा था. जबकि पिछली सरकारों द्वारा इन्हें संरक्षण दिया जा रहा था. 

एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स का गठन

वहीं, गैंगस्टरों का सफाया करने के लिए एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स का गठन किया गया है और कई कुख्यात अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है. मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में राज्य सरकार ने कई किसान हितैषी फैसले भी लिए हैं, जिनमें मूंग को 7275 रुपये प्रति क्विंटल के एमएसपी मूल्य पर खरीद कर किसानों को तीसरी फसल उगाने के लिए प्रोत्साहित किया. उन्होंने कहा कि पहली बार, किसानों के लिए एकमुश्त उपाय के रूप में ट्यूबवेल पर लोड वृद्धि शुल्क 4750 रुपये से घटाकर 2500 रुपये प्रति एचपी किया गया है. भूजल को कम होने से बचाने के लिए धान की सीधी बिजाई के लिए 1500 रुपये प्रति एकड़ की सब्सिडी दी गई है.

किसानों को बड़ी राहत

इसी तरह गन्ने का भाव 20 रुपये प्रति क्विंटल 360 रुपये से बढ़ाकर 380 रुपये किया गया. ग्रीष्मकालीन मूंग का रकबा 54,363 एकड़ से बढ़कर 1,28,495 एकड़ हो गया है. सरकार ने खराब मौसम और बाढ़ से प्रभावित किसानों को लंबित मुआवजे की भी मंजूरी दी. गन्ना किसानों के सभी लंबित बकाया का भुगतान कर दिया गया है. अरोड़ा ने कहा कि आम आदमी के दरवाजे पर मुफ्त और बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए राज्य की जनता को समर्पित 100 आम आदमी क्लीनिक खोले गए हैं और राज्य में 16 नए मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा की गई है. सरकार ने कैंसर रोगियों की उच्च गुणवत्ता वाले उपचार के लिए डॉ होमी भाभा कैंसर अस्पताल, मुल्लांपुर का भी उद्घाटन किया है. 

अवैध अतिक्रमणों पर कार्रवाई

इसके अलावा, सरकार ने अवैध अतिक्रमणों पर कार्रवाई की है और करोड़ों की पंचायत भूमि को मुक्त कराया है. यह राशि अब आम लोगों के कल्याण पर खर्च की जाएगी. अकाली दल पर निशाना साधते हुए अरोड़ा ने कहा कि बादल सरकार में भी कबड्डी टूर्नामेंट होते थे, लेकिन उन्होंने हीरोइनों पर पैसा खर्च किया. वहीं, मान सरकार ने 'खेड़ा वतन पंजाब दीया' का आयोजन किया है और युवाओं को नशीली दवाओं के खतरे से दूर रहने और खेलों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए खिलाड़ियों को 6 करोड़ रुपये के के ईनाम की घोषणा की है. सरकार ने राष्ट्रमंडल खेलों के कई सितारों को भी सम्मानित किया.

कैबिनेट मंत्री ने पूर्व सीएम को लिया आड़े हाथ

कैबिनेट मंत्री ने पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को भी आड़े हाथों लिया और कहा कि पहले राज्य में बड़े-बड़े होर्डिंग लगाए जाते थे और बिजली का लाभ एक खास वर्ग को ही दिया जाता था, लेकिन आप सरकार अब हर वर्ग को प्रति बिलिंग साइकिल पर 600 यूनिट बिजली मुफ्त दे रही है. इतना ही नहीं, सभी लंबित बिल भी माफ कर दिए गए हैं. पंजाब में निजी आपरेटरों के एकाधिकार को खत्म करते हुए आप सरकार ने दिल्ली एयरपोर्ट के लिए सरकारी वॉल्वो बसें शुरू कीं और समय सारिणी में भी संशोधन किया, इससे राज्य के स्वामित्व वाला परिवहन अब लाभ में पहुंच गया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news