Good News! मुंबई के धारावी ने दी कोरोना को मात, 0 आए नए केस
Advertisement
trendingNow1814926

Good News! मुंबई के धारावी ने दी कोरोना को मात, 0 आए नए केस

Coronavirus: 1 अप्रैल को धारावी में मिले कोरोना के पहले मामले ने सभी के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी थी. लेकिन 4T मॉडल के तहत तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण का लगाम लगाने में सफलता मिली. शुक्रवार को ऐसा पहली बार हुआ जब बस्ती में रोजना मिलने वाले कोरोना संक्रमितों की संख्या जीरो पर रही. 

फाइल फोटो।

मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) में स्थित एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी (Dharavi) पिछले कुछ समय से कोरोना (Coronavirus) का 'हॉट स्पाट' बनी हुई थी. लेकिन शुक्रवार को आई इस खबर ने सभी के चेहरे पर मुस्कान बिखेर दी है. पहली बार धारावी में नए संक्रमित मरीजों का आंकड़ा जीरो पर रहा है. ऐसा पहली बार है जब 25 दिसंबर को धारावी इलाके में एक भी कोरोना का केस नहीं मिला.

गौरतलब है कि 1 अप्रैल को धारावी (Dharavi) में कोरोना का पहला मामला सामने आया था. उस वक्त इस खबर ने पूरे राज्य में हड़कंप मचा दिया था. धारावी की जनसंख्या को देखते हुए सभी राजनेता और अधिकारी चिंतित थे और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रयास कर रहे थे. लेकिन धीरे-धीरे ये आंकड़ा बढ़ता गया और धारावी में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 3788 तक पहुंच गई. फिलहाल इसमें से सिर्फ 12 केस एक्टिव हैं, जिसमें से 8 लोग होम क्वारंटीन हैं जबकि 4 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

ये भी पढ़ें:- 30 करोड़ KM की दूरी से मंगाया गया 'ब्‍लैक गोल्‍ड', आपने देखा क्या?

बताते चलें कि धारावी में कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए अपनाए गए ‘4-T मॉडल’ (ट्रेसिंग, ट्रैकिंग, टेस्टिंग और ट्रीटिंग) की विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) भी प्रशंसा कर चुका है. अप्रैल-मई में यहां कोविड मामलों में हुई अचानक बढ़ोतरी ने मुंबई महानगरपालिका प्रशासन (BMC) के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी थीं, लेकिन पिछले 19 दिनों से यहां कोविड मरीजों की संख्या सिंगल डिजिट में चल रही है.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news