close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सावधान: देश के इस एयरपोर्ट पर मुसाफिरों के सामान की हुई सबसे ज्‍यादा चोरियां

देश के तीन ऐसे एयरपोर्ट के नाम सामने आए हैं, जहां पर सालों से मुसाफिरों के सामान की चोरी का सिलसिला बदस्‍तूर जारी है.

सावधान: देश के इस एयरपोर्ट पर मुसाफिरों के सामान की हुई सबसे ज्‍यादा चोरियां
कुछ एयरपोर्ट पर सुरक्षा एजेंसियों की चौकसी और मुसाफिरों की समझदारी की वजह से चोरियों के मामले पर काबू पाया जा सका है. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: यदि आप हवाई यात्रा पर रवाना होने वाले हों तो जरा सावधान हो जाइए. कहीं आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपके लिए परेशानी की वजह न बन जाए. दरअसल, देश के तीन ऐसे एयरपोर्ट के नाम सामने आए हैं, जहां पर सालों से मुसाफिरों के सामान की चोरी का सिलसिला बदस्‍तूर जारी है. इनमें दिल्‍ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट, मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट और हैदाराबाद का राजीव गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट शामिल हैं. नागर विमानन मंत्रालय के आंकड़ों की मानें तो बीते चार सालों के दौरान इन तीनों एयरपोर्ट पर मुसाफिरों के सामान की चोरी के सर्वाधिक मामले सामने आए हैं. 

मुसाफिरों के सामान की चोरियों के मामले में दिल्‍ली एयरपोर्ट अव्‍वल
विमानन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, मौजूदा समय में देश में करीब 100 एयरपोर्ट से विमानों का परिचालन किया जा रहा है. बीते चार साल के दौरान, सिर्फ नौ ऐसे एयरपोर्ट सामने आए हैं, जहां पर मुसाफिरों के सामान की चोरियों से जुड़ी शिकायतें दर्ज की गईं हैं. जिसमें दिल्‍ली एयरपोर्ट पर सर्वाधिक चोरियों के मामले देखे गए हैं. मंत्रालय के अनुसार, दिल्‍ली के आईजीआई एयरपोर्ट में बीते छह महीनों के दौरान चोरियों के कुल 22 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. जो कि, देश के अन्‍य एयरपोर्ट की अपेक्षा सर्वाधिक हैं. मंत्रालय के अनुसार, आईजीआई एयरपोर्ट में 2016 में 34, 2017 में 34 और 2018 में चोरियों के 28 मामले दर्ज किए गए थे. 

यह भी पढ़ें: महाराष्‍ट्र और राजस्‍थान के इन 5 एयरपोर्ट के कायाकल्‍प में खर्च होंगे 25000 करोड़ रुपए

मुसाफिरों के सामान की चोरियों के मामले में मुंबई एयरपोर्ट दूसरे पायदान पर 
मुसाफिरों के सामान की चोरियों के मामले में मुंबई एयरपोर्ट दूसरे पायदान पर खड़ा है. 2019 में बीते छह महीनों के दौरान मुंबई एयरपोर्ट पर चोरी के कुल सात मामले दर्ज किए गए हैं. जबकि बीते वर्षों में 2016 में 17, 2017 में 10 और 2018 में चोरियों की 18 शिकायतें दर्ज कराई गईं थीं. वहीं हैदराबाद एयरपोर्ट की बात करें तो इस साल हैदराबाद एयरपोर्ट के मुसाफिरों के सामान की चोरी का एक भी मामला सामने नहीं आया है. वहीं 2016 में हैदराबाद एयरपोर्ट पर चोरी के 11, 2017 में 15 और 2018 में 06 मामले दर्ज कराए गए थे. 

यह भी पढ़ें: असम: गुवाहाटी-ढाका के बीच पहली अंतरराष्‍ट्रीय विमान सेवा शुरू, सीएम ने दिखाई हरी झंडी

कोचीन और देहरादून एयरपोर्ट पर भी सामने आए चोरियों के मामले 
विमानन मंत्रालय के अनुसार, कोचीन और देहरादून ऐसे दो एयरपोर्ट सामने आए हैं, जहां पर 2016 से 2018 के बीच मुसाफिरों के सामान की चोरियों से जुड़े एक भी मामले सामने नहीं आए थे. लेकिन, बीते छह महीनों के दौरान दोनों एयरपोर्ट पर चोरी के एक-एक मामले सामने आ चुके हैं. वहीं, हैदराबाद, कोलकाता, अमृतसर, जम्‍मू और चेन्‍नई ऐसे एयरपोर्ट हैं, जहां पर इस साल चोरी का एक भी मामला सामने नहीं आया है. इन एयरपोर्ट पर सुरक्षा एजेंसियों की चौकसी और मुसाफिरों की समझदारी की वजह से चोरियों के मामले पर काबू पाया जा सका है.