भूपेन हजारिका के बेटे ने भारत रत्न लेने की जताई सहमति, कहा- मेरे बयान को तोड़-मरोड़ा गया
Advertisement
trendingNow1499204

भूपेन हजारिका के बेटे ने भारत रत्न लेने की जताई सहमति, कहा- मेरे बयान को तोड़-मरोड़ा गया

भूपेन हजारिका को 25 जनवरी को ही मोदी सरकार ने सबसे बड़े पुरस्कार से नवाजने का ऐलान किया था.

.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: असम के प्रसिद्ध गायक-संगीतकार भूपेन हजारिका के बेटे तेज हजारिका ने अपने दिवंगत पिता के भारत रत्न सम्मान को लेने पर सहमति जताई है. तेज हजारिका ने सरकार को एक संदेश में कहा, "प्रतिष्ठित पुरस्कार को प्राप्त करना मेरे लिए सम्मान की बात है. 11 फरवरी को दिए गए मेरे बयान को अफसोसनाक तरीके से तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया."  11 फरवरी को एक खबर आई थी जिसमे कहा गया था कि भूपेन हजारिका के बेटे तेज हजारिका ने नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध के चलते हाल ही मिले अपने पिता को भारत रत्न सम्मान लौटाने का निर्णय लिया है.

भूपेन हजारिका को 25 जनवरी को ही मोदी सरकार ने सबसे बड़े पुरस्कार से नवाजने का ऐलान किया था.वहीं इस निर्णय पर भूपेन हजारिका के परिवार में ही एक राय नहीं दिखी थी. भूपेन हजारिका के बड़े भाई समर हजारिका ने कहा था कि, भारत रत्न सम्मान वापस करने का फैसला उनके बेटे का हो सकता है लेकिन मैं इससे सहमत नहीं हूं.

समर ने आगे कहा कि, मुझे लगता है, भूपेन को इस सम्मान को मिलने में वैसे ही देर हो गई है. अब तो तेज हजारिका को भारत रत्न का सम्मान करते हुए सम्मान स्वीकार कर लेना चाहिए. आपको बता दें कि गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति भवन से जारी विज्ञप्ति में कहा गया था कि पूर्व राष्‍ट्रपत‍ि प्रणब मुखर्जी, आरएसएस के प्रचारक और जनसंघ के व‍र‍िष्‍ठ नेता नानाजी देशमुख एवं संगीतकार भूपेन हजारिका को यह सम्मान मरणोपरांत प्रदान किया जाएगा.

भूपेन हजारिका पूर्वोत्तर राज्य असम से ताल्लुक रखते थे. अपनी मूल भाषा असमिया के अलावा भूपेन हजारिका हिंदी, बंगला समेत कई अन्य भारतीय भाषाओं में गाना गाते रहे थे. उनहोने फिल्म 'गांधी टू हिटलर' में महात्मा गांधी का पसंदीदा भजन 'वैष्णव जन' गाया था.  उन्हें पद्मभूषण सम्मान से भी सम्मानित किया गया था.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news