Live Darshan Deoghar Temple: श्रावणी पूर्णिमा पर कई जगहों पर गंगा महाआरती का आयोजन, भजन संध्या में खूब झूमे श्रद्धालु
Advertisement

Live Darshan Deoghar Temple: श्रावणी पूर्णिमा पर कई जगहों पर गंगा महाआरती का आयोजन, भजन संध्या में खूब झूमे श्रद्धालु

Shravani Mela 2023 Live Update: सावन के महीने में 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन करना बेहद मंगलकारी माना जाता है. हालांकि, समय और पैसों के अभाव में ऐसा कर पाना हर किसी के लिए संभव नहीं होता है. देवघर में स्थापित बाबा बैद्यनाथ शिवलिंग भी 12 ज्योतिर्लिंग में आता है. सावन के मौसम में बाबाधाम में लाखों की संख्या में शिवभक्त आते हैं.

बाबा बैद्यनाथ
LIVE Blog

Live Darshan Deoghar Temple: सावन का पतित-पावन महीना चल रहा है. हिंदू धर्म में इस महीने का बेहद ही विशेष महत्व होता है. यह देवों के देव महादेव का प्रिय महीना माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि भगवान भोलेनाथ को खुश करने के लिए ये महीना अति उत्तम है. सावन में देशभर के शिवालयों को सजा दिया गया है. शिव मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. देशभर में कांवड़ यात्रा भी निकाली जा रही है.

02 August 2023
14:19 PM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: बारिश से कांवड़ियों को मिली राहत

झारखंड में बड़े दिनों बाद मानसून वाले बादल फिर से जमा हो रहे हैं. राज्य में पिछले 24 घंटे में कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम स्तर की बारिश हुई. मौसम विभाग की ओर से राज्य में एक अगस्त से 5 अगस्त तक कई जिलों में मानसूनी बारिश हो सकती है. उधर देवघर में बड़े दिनों बाद हुई बारिश ने छोटे-छोटे बच्चों से लेकर महिलाओं और बुजुर्ग कांवड़ियों को बड़ी राहत दी. 

14:18 PM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: झूमते-गाते बाबाधाम आ रहे कांवड़िए

पुरुषोत्तम मास की पहली तेरस पर बाबाधाम आने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. कंधे पर कांवर लिए अलग-अलग जत्थों में कांवरिये झूमते-गाते बाबा नगरी आ रहे हैं. कांवड़ियों से अधिक पुरुषोत्तम मास में आए भक्तों की भीड़ रही. भक्तों की कतार दो-ढाई किमी तक पहुंच गई थी. शिवगंगा से लेकर मंदिर तक कांवड़ियों का रेला देखने को मिला.

14:16 PM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: बराकर नदी पर गंगा आरती का आयोजन

झारखंड-बंगाल सीमा पर स्थित बराकर नदी घाट पर शिव महागंगा आरती का आयोजन किया गया. बनारस उत्तर प्रदेश से गंगा आरती की सात सदस्यीय टीम ने शिव महागंगा आरती की. शिव महाआरती से पूर्व बराकर बेगुनिया स्थित प्राचीन शिव मंदिर में पूजा अर्चना के बाद उज्जैन से आए लक्की ग्रुप ने आकर्षक झांकी निकाली. यह झांकी नदी तट तक आई. शिव-पार्वती, नंदी, गणेश, कार्तिक एवं मां भारती की भेष भूषा में छोटे-छोटे बच्चों ने झांकी की शोभा बढ़ाई. 

09:25 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: साहूपोखर पर हुई गंगा महाआरती

मुजफ्फरपुर के बीचों बीच स्थित 200 वर्ष पुराना साहूपोखर पर श्रावमी पूर्णिमा व पुरुषोत्तम मास को लेकर देर शाम गंगा महाआरती की गई. पंडित आचार्य अजय झा ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ मां गंगा, भगवान शिव और हनुमान जी की षोडशोपचार पूजा कराने के तदोपरांत भोग लगाकर धूप-दीप से आरती कराया. इसके पूर्व विधि-विधान से पोखर सुद्धीकरण गाय के दुध, दही, गोबर, गौमुत्र, घी और गंगाजल डाल कर पूजन किया गया. उसके उपरांत हनुमान चलिसा,बजरंगबाण और जय श्री राम के जयकारे से पूरा वातावरण गुंजायमान हो गया.

09:24 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: पुनपुन नदी पर भव्य गंगा आरती

मसौढ़ी में पुनपुन नदी किनारे मंगलवार (1 अगस्त) की देर शाम भव्य गंगा आरती का आयोजन किया गया. आयोजन श्री राम रक्षा दल के द्वारा किया गया था. जिसमें पुनपुन क्षेत्र के सैकड़ों श्रद्धालु शामिल हुए. आरती से पहले मां गंगा की मंत्रोच्चार के साथ विधिवत पूजा हुई. उसके बाद उपस्थित लोग इस भव्य गंगा आरती का हिस्सा बनें.

Trending news