Benefits of Peach: सेहत के लिए काफी फायदेमंद है आडू के बीच, कई बीमारी होंगी दूर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1221037

Benefits of Peach: सेहत के लिए काफी फायदेमंद है आडू के बीच, कई बीमारी होंगी दूर

Benefits of Peach: आडू एक ऐसा फल है जो काफी हद तक सेब जैसा दिखता है लेकिन इसका बाहरी पीला रंग और इसके अन्दर के कठोर बीज इसे सेब से बिल्कुल अलग कर देते हैं. आड़ू कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. आड़ू खाने से पेट हेल्दी रहता है और इम्यूनिटी मजबूत बनती है.

Benefits of Peach: सेहत के लिए काफी फायदेमंद है आडू के बीच, कई बीमारी होंगी दूर

पटना: Benefits of Peach: आडू एक ऐसा फल है जो काफी हद तक सेब जैसा दिखता है लेकिन इसका बाहरी पीला रंग और इसके अन्दर के कठोर बीज इसे सेब से बिल्कुल अलग कर देते हैं. आड़ू कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. आड़ू खाने से पेट हेल्दी रहता है और इम्यूनिटी मजबूत बनती है. आड़ू से पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती है.

वजन घटाने में कारगर: आडू में बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है. इसलिए अगर आप इसे नाश्ते में खाते हैं तो लंच टाइम तक आपको और कुछ खाने की जरूरत नहीं होती. इस तरह यह वजन को कंट्रोल करने में सहायक है.

आखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद: आंखों को स्वस्थ्य और उनकी विजन पॉवर बढ़ाने के लिए इस फल का सेवन करना फायदेमंद रहता है. आड़ू में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो शरीर में विटामिन ए के बनने के लिए जरूरी है. विटामिन ए रेटिना को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है.

इम्यून सिस्टम बूस्ट: आडू में विटामिन सी भरपूर मात्रा होती है जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती है. जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और हानिकारक बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं. इसलिए अपने रूटीन लाइफ में इसके सेवन को जरूर करें. क्योंकि यह आपको छोटी से लेकर बड़ी प्रॉब्लम से बचाने का काम करेगा.

किडनी को रखें हैल्दी: किडनी हमारे शरीर का अहम हिस्सा हैं जिसका स्वस्थ होना बहुत जरूरी हैं. अगर आप किडनी संबंधी समस्या से जूझ रहे है तो आडू का सेवन करें क्योंकि इसमें पोटेशियम होता है जो किडनी के लिए हैल्दी माना जाता है. यह आपके यूरिनरी ब्लैडर के लिए अलेजिंग एजेंट की तरह काम करता है.

हड्डियां बनाएं मजबूत: आडू विटामिन सी और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता हैं जिसके सेवन से हड्डियों व दांतों को मजबूती मिलती हैं. इसके नियमित सेवन से महिलाओं में होने वाला आस्टियोपोरोसिस नामक रोग भी दूर रहता हैं और गठिए के मरीजों के लिए तो यह रामबाण फल माना जाता हैं.

पिंपल्स से राहत: गर्मियों में ऑयली स्किन वालों की पिंपल्स की समस्या से ज्यादा परेशान होना पड़ता है. ऐसे में पिंपल्स को दूर रखने के लिए आडू फेसपैक बनाकर लगाएं. आडू के पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं. इसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें. इससे स्किन बिल्कुल फ्रेश व पिंपल्स फ्री दिखेगी.

यह भी पढ़े- BTET update:बिहार में जारी रहेगी शिक्षक पात्रता परीक्षा, शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने दिया बयान

Trending news