बोकारो में शुरू हुआ तीन दिवसीय पोलियो अभियान, बच्चों को पिलाई जाएगी 'दो बूंद जिंदगी की'
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1352770

बोकारो में शुरू हुआ तीन दिवसीय पोलियो अभियान, बच्चों को पिलाई जाएगी 'दो बूंद जिंदगी की'

झारखंड के बोकारो जिले में तीन दिवसीय उप राष्ट्रीय पोलियो अभियान की शुरुआत की गई है. इस अभियान के तहत 3 लाख 53 हजार 255 बच्चों को पोलियो रोधी खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है. 

 

(फाइल फोटो)

Bokaro: झारखंड के बोकारो जिले में तीन दिवसीय उप राष्ट्रीय पोलियो अभियान की शुरुआत की गई है. जिसमें उपायुक्त कुलदीप चौधरी, अनुमंडल पदाधिकारी चास दिलीप प्रताप सिंह शेखावत, सिविल सर्जन डॉ. ए बी प्रसाद, बोकारो विधायक प्रतिनिधि श्री संजय त्यागी ने सदर अस्पताल परिसर के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान की शुरुआत की. इस अभियान के तहत 3 लाख 53 हजार 255 बच्चों को पोलियो रोधी खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है. 

0-5 साल के बच्चों को दी जाएगी पोलियो खुराक
इस अभियान को लेकर उपायुक्त ने अपील करते हुए कहा है कि पोलियो की खुराक पिलाने में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं बरतें. यह अभियान राज्य के कुछ जिलों में ही आयोजित किया गया है. बोकारो जिला आसपास के अन्य राज्यों से सटा हुआ है, राज्य के सीमावर्ती जिलों में ही यह अभियान चलाया रहा है.  अभियान के तहत 0-5 साल के बच्चों को पोलियो रोधी खुराक पिलाई जाएगी. पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए पर्याप्त संख्या में बूथ बनाए गए हैं. अभियान के पहले दिन बूथों पर 0-5 वर्ष के बच्चों को खुराक पिलाई गई. अभियान के दूसरे और तीसरे दिन लोगों के घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी. उपायुक्त ने कहा कि हर हाल में लक्ष्य की प्राप्ति करनी है.

पदाधिकारी करेंगे अभियान की निगरानी
वहीं, जिला स्तर के पदाधिकारी भी क्षेत्र भ्रमण के दौरान अभियान की निगरानी करेंगे. इस बार पंचायत, प्रखंड  और जिला स्तर से अभियान के सफल आयोजन को लेकर मॉनिटरिंग की जा रही है. इसके अलावा वरीय पदाधिकारियों को भी विभिन्न प्रखंडों से जोड़ा गया है. 

ये भी पढ़िये: हजारीबाग के डाकघर का जर्जर भवन हादसों को दे रहा न्योता, प्रशासन सुस्त

Trending news