Live Darshan Deoghar Temple: पहले शाही स्नान पर राजगीर ब्रह्मकुंड में उमड़ा जनसैलाब, 4 लाख लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी
Advertisement

Live Darshan Deoghar Temple: पहले शाही स्नान पर राजगीर ब्रह्मकुंड में उमड़ा जनसैलाब, 4 लाख लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी

Shravani Mela 2023 Live Update: सावन के चौथे सोमवार के दिन दिन रवि योग, शिव योग और सिद्ध योग बन रहे हैं. रवि योग सुबह 05 बजकर 38 मिनट से प्रारंभ हो जाएगा जो रात 10 बजकर 12 मिनट तक रहेगा. इस दिन सुबह से ही शिव योग बना है, जो दोपहर 02 बजकर 52 मिनट तक रहेगा. वहीं सिद्ध योग दोपहर 02:52 बजे से पूरी रात तक है.

 

बाबा बैद्यनाथ
LIVE Blog

Live Darshan Deoghar Temple: सावन का पतित-पावन महीना चल रहा है. इस मौके पर देशभर के शिव मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है. देशभर में कांवड़ यात्रा भी निकाली जा रही है. ऐसा माना जाता है कि भगवान भोलेनाथ को खुश करने के लिए ये महीना अति उत्तम है. देवधर में बाबा बैद्यनाथ के धाम में कांवड़ियों का आना लगातार जारी है.  सावन का चौथा सोमवार 31 जुलाई को है. इस दिन कई शुभ योग बन रहे हैं. 

 

29 July 2023
13:57 PM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: राजगीर ब्रह्मकुंड में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

वित्र मलमास महीने के पहले शाही स्नान पर राजगीर ब्रह्मकुंड में बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़े. साधु-संतों के साथ-साथ श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई. सुबह 11 बजे तक 4 लाख स्नान किए हैं. राजगीर मलमास मेला के पहले शाही स्नान को लेकर शुक्रवार की मध्य रात्रि के बाद से ही लोगों को पहुंचना शुरू हो गया. राजगीर ब्रह्मकुंड और दूसरे कुंडों में स्नान करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे. रात के 1 बजे से सुबह 11 बजे तक 4 लाख लोगों ने आस्था की डुबकी लगाई.

12:50 PM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: दुमका में गैंगवार में कांवड़िए की हत्या

झारखंड के दुमका जिले में स्थित बासुकीनाथ धाम में जमशेदपुर निवासी हिस्ट्रीशीटर अमरनाथ सिंह की हत्या गोली मारकर कर दी गई. वारदात गुरुवार रात लगभग 12 बजे की है. अमरनाथ अपने परिवार के सदस्यों के साथ देवघर और बासुकीनाथ में कांवड़िए के रूप में जलार्पण और पूजा के लिए गया था. उसकी हत्या गैंगवार का नतीजा मानी जा रही है.

11:38 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: कांवड़ियों के लिए रेलवे चला रहा 4 स्पेशल ट्रेनें

श्रावणी मेला के अवसर पर श्रद्धालुओं की संख्या और सहूलियत को देखते हुए भारतीय रेलवे ने दो जोड़ी यानी 4 श्रावणी स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है. रेलवे द्वारा समस्तीपुर से भागलपुर और दानापुर से जसीडीह के बीच एक-एक जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है. जानकारी के अनुसार गाड़ी सं. 03244 दानापुर-जसीडीह श्रावणी मेला स्पेशल 17 जुलाई से 29 अगस्त तक हर रविवार, सोमवार व मंगलवार को दानापुर से 7:20 बजे खुलकर 12:55 बजे जसीडीह पहुंचेगी. वहीं, वापसी में गाड़ी सं. 03243 जसीडीह-दानापुर श्रावणी मेला स्पेशल 17 जुलाई से 29 अगस्त तक हर रविवार, सोमवार व मंगलवार को जसीडीह से 14:30 बजे खुलकर 21 बजे दानापुर पहुंचेगी.

11:37 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: कांवरियों की सेवा में लगा बांका प्रशासन 

कांवरिया के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा की बात करें तो 16 अस्थायी स्वास्थ्य शिविर लगाये गये है. जहां ऑक्सीजन भेन्टिलेटर, दवा, डॉक्टर, एम्बुलेंस 24 घंटे उपलब्ध है. इसके साथ- साथ सुरक्षा को लेकर 15 अस्थायी थाने बनाये गये है और जगह- जगह पर सीसीटीवी लगाये गये है. रास्ते में घुड़सवार सहित एस डी आर एफ की टीम भी लगी हुई है जो जिला नियंत्रण कक्ष में रहते हैं. पुरे कांवरिया में किसी भी तरह की आपदा की समस्या सामने आने पर एसडीआरएफ की टीम पहुंचती है. जिला नियंत्रण कक्ष कटोरिया में बनाया गया है जो पूरे कांवरिया पथ पर हर एक बिन्दु पर नजर रखते हैं. जिला नियंत्रण में 24 घंटे अधिकारी रहते हैं. ताकि शिवभक्त कांवड़ियों को कोई परेशानी ना हो.

11:36 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: गुमला में कांवड़ियों का हुआ भव्य स्वागत

मनोकामना मंदिर लोहरदगा से 29 किलोमीटर पदयात्रा कर घाघरा देवाकी बाबाधाम पहुंचे. कांवड़िए जब गुमला पहुंचे तो घाघरा में उनका भव्य स्वागत किया गया. उनके द्वारा निकाले गए शोभायात्रा का घाघरा चांदनी चौक, थाना चौक एवं गम्हरिया में विशेष स्वागत-सत्कार किया गया. महिलाएं, पुरुष और बच्चों ने मिलकर कांवड़ियों की आवाभगत की. चांदनी चौक में पुष्पवर्षा, पानी का फुहारा, शीतल पेयजल और बोतलबंद पानी की व्यवस्था की गई थी, जबकि थाना चौक एवं गम्हरिया में पुष्पवर्षा एवं पेयजल की व्यवस्था की गई थी.

Trending news