कैमूर में अवैध रूप से हो रहा मंदिर के चबूतरे का निर्माण, रोकने गई वन विभाग की टीम पर ग्रामीणों ने किया हमला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1373983

कैमूर में अवैध रूप से हो रहा मंदिर के चबूतरे का निर्माण, रोकने गई वन विभाग की टीम पर ग्रामीणों ने किया हमला

कैमूर जिले के करमचट थाना क्षेत्र के लेवा बांध में मंदिर के चबूतरा का निर्माण वन विभाग की जमीन पर हो रहा है. जिसकी सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम के ऊपर वहां मौजूद लोगों द्वारा ईट पत्थर से हमला कर दिया गया.

 

(फाइल फोटो)

kaimur: बिहार के कैमूर जिले में ग्रामीणों द्वारा वन विभाग की जमीन पर कब्जा कर मंदिर के चबूतरे का  निर्माण करवाया जा रहा है. जिसकी सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची. मंदिर के निर्माण के लिए मौजूद ग्रामीणों ने वन विभाग की टीम पर पथराव कर उन्हें घायल कर दिया. जिसके बाद मंदिर के पुजारी समेत 5 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया गया और आगे की कार्रवाई जारी है. 

वन विभाग की टीम पर ग्रामीणों ने किया हमला
दरअसल, यह मामला कैमूर के करमचट थाना क्षेत्र के लेवा बांध का है. यहां पर मंदिर के चबूतरे का निर्माण वन विभाग की जमीन पर किया जा रहा है. जिसके बाद पूरे मामले की सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची. हालांकि उसके बाद वहां पर मौजूद ग्रामीणों ने वन विभाग के रेंजर और कर्मियों पर ईट और पत्थर से हमला कर दिया. जिसमें कई कर्मी और रेंजर गंभीर रूप से घायल हो गए. वहीं उनके वाहन के आगे का शीशा भी टूट गया है. जिसके बाद वन विभाग की टीम ने करमचट थाना में मंदिर के पुजारी और 5 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई. वन विभाग की जमीन अतिक्रमण करने के मामले में भी प्राथमिकी दर्ज कराई गई है.  इसके अलावा वहां पर मौजूद लोगों के द्वारा भी वन विभाग की टीम पर बदसलूकी करने को लेकर sc-st थाने को आवेदन दिया गया है. 

200 लोगों ने किया हमला
वन विभाग के रेंजर ने बताया कि एक आश्रम द्वारा लेवा बांध में अतिक्रमण कर चबूतरे का निर्माण कराया जा रहा था. जिसे रोकने के लिए वन विभाग की गश्ती दल लेवा बांध पहुंची. वहां पर मौजूद असामाजिक तत्वों द्वारा सरकारी काम में बाधा डाली गई. साथ ही गश्ती वाहन को क्षतिग्रस्त कर दिया गया. साथ ही वहां पर मौजूद ग्रामीण चबूतरे के निर्माण करने को लेकर अड़े रहे. रेंजर ने बताया कि मौके पर लगभग 150 से 200 लोग मौजूद थे. सभी लोगों के हाथ में लाठी और डंडा था. जिसके बाद सभी लोगों ने मिलकर वन विभाग की टीम पर हमला कर दिया. जिसके कारण सभी को चोटें आई हैं. लोगों को कई बार इस संबंध में समझाने का प्रयास किया गया. हालांकि वे लोग समझने को तैयार नहीं थे. जिसके बाद करमचट थाना को सूचना दी गई और उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई. 

पुजारी समेत 5 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
मामले को लेकर कैमूर डीएफओ ने बताया कि लेवा बांध में कुछ ग्रामीणों के द्वारा एक मंदिर के चबूतरे का निर्माण कराया जा रहा था. जहां पर मंदिर के चबूतरे का निर्माण किया जा रहा था,वह वन विभाग की जमीन है.  जिसको लेकर वन विभाग के रोकने पर, मौजूद ग्रामीणों ने हमला कर दिया. उन्होंने कहा कि यह फॉरेस्ट का केस है, जिसे रजिस्टर करा दिया गया है और आगे की कार्रवाई जारी है. उन्होंने लोगों से अपील की है कि जंगल बहुत जरूरी है. जब जंगल होगा तभी बारिश होगी और लोगों को शुद्ध हवा मिल पाएगी. यह सब आपका दायित्व है कि जंगल की जमीन और  वन्य प्राणियों की रक्षा करें.  पुजारी सहित पांच लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है.

(रिपोर्ट-मुकुल)

ये भी पढ़िये: CSBC Bihar Police Constable Admit Card 2022 Released: प्रोहिबिशन कांस्टेबल का एडमिट कार्ड हुआ जारी, जानें कैसे करें डाउनलोड

Trending news