Benefits of Mulethi: अल्सर की समस्या से मुलेठी दिलाएगा निजात, जानिए इसके 5 फायदे
Advertisement

Benefits of Mulethi: अल्सर की समस्या से मुलेठी दिलाएगा निजात, जानिए इसके 5 फायदे

benefits of mulethi: मुलेठी एक जड़ी बुटी है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, एंटीबायोटिक गुण होता है, जिसके कारण इसका उपयोग सर्दी, जुखाम, अल्सर, सीने में होने वाले जलने जैसे कई प्रकार के रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है.

 

Benefits of Mulethi: अल्सर की समस्या से मुलेठी दिलाएगा निजात, जानिए इसके 5 फायदे

Benefits of Mulethi: मुलेठी एक प्रकार की जड़ी बुटी होती है, जिसका उपयोग सदियों से कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जा रहा है. मानसून के मौसम संक्रमण होने का खतरा अधिक होता है. इन्हीं संक्रमण के कारण सर्दी, गले में खराश और खांसी की समस्या होती है. जिसे दूर करने के लिए अक्सर मुलेठी का उपयोग किया जाता है. मुलेठी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक्स, फायबर, कैल्शियम जैसे कई गुण मौजूद होते हैं, जिसके कारण यह अनेक बीमारियों के इलाज में किया जाता है. आइए जानते हैं कि मुलेठी का सेवन करने के कुछ फायदे.

पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है मुलेठी: मुलेठी में पाचन प्रकिया को ठीक रखने का गुण पाया जाता है. अगर आप पाचन से जुड़ी समस्या से परेशान है, तो मुलेठी का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसका सेवन आप चाय के रुप में कर सकते हैं. मुलेठी का इस्तेमाल सामान्य तौर पर गैस, भुख न लगने और मतली जैसे समस्या के इलाज में किया जाता है. 

सीने में जलन से राहत दिला: जिन लोगों को सीने में जलन की समस्या होती है उनके लिए प्रतिदिन मुलेठी का सेवन करना बहुत अधिक लाभदायक होता है. मुलेठी में बायोएक्टिव मौजूद होता है, जिसके कारण यह सीने में होने वाले जलन की समस्या से निजात दिलाता है. 

ये भी पढ़ें- Tulsi Chai Recipe: तुलसी की चाय से मिलेगा कई बीमारियों से छुटकारा, जानिए बनाने की विधि

अल्सर के इलाज में लाभदायक: मुलेठी का सेवन करना अल्सर के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. मुलेठी में पेट में आंतरिक सुरक्षात्मक परत बनाने का गुण होता है. जिसके कारण यह पेट के जलन को कम करने में सहायता करता है. मुलेठी अपने सूजनरोधी प्रकृति के कारण सूजन और दर्द को भी कम करता है. 

खांसी के लिए मुलेठी पाउडर के फायदे: मुलेठी गले में होने वाले खराश को कम करता है इसके साथ ही यह कफ बनने नहीं देता है जिसके कारण यह खांसी से भी निजात दिलाता है.

पीरियड्स के दर्द मे आराम दिलाएं: पीरियड्स के दौरान दर्द होना सामान्य है, लेकिन कुछ महिलाओं को अधिक दर्द की समस्या होती है और कभी-कभी यह दर्द असहनीय हो जाता है, जिसके कारण कुछ महिलाएं पेन किलर का इस्तेमाल करती है, अगर आप भी ऐसा करती है तो बिल्कुल ऐसा न करें. इसके बजाय आप घर की किचन में मौजूद मुलेठी का सेवन कर सकती है. मुलेठी में दर्द को कम करने की क्षमता होती है. मुलेठी के पाउडर का सेवन चाय में डालकर भी कर सकती हैं.

Desclaimer- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Trending news