Jehanabad Stampede Case: 50 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी, पूछा-यह घटना कैसे हुई?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2384401

Jehanabad Stampede Case: 50 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी, पूछा-यह घटना कैसे हुई?

Jehanabad Stampede Case: जहानाबाद के पुलिस अधीक्षक (SP) अरविंद प्रताप सिंह ने बताया कि जिला पुलिस ने 43 पुलिसकर्मियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा है कि उनकी मौजूदगी के बाद भी यह घटना कैसे हुई. जिलाधिकारी ने कहा, किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति में मखदुमपुर के पास एक अस्थायी अस्पताल भी खोला गया है. 

जहानाबाद भगदड़ मामला

Jehanabad: बिहार के जहानाबाद जिले में बाबा सिद्धेश्वरनाथ मंदिर में मची भगदड़ के मामले में 43 पुलिसकर्मियों समेत 50 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. भगदड़ में सात लोगों की मौत हो गई थी और 16 अन्य घायल हो गए थे. जहानाबाद की जिलाधिकारी अलंकृता पांडे ने बुधवार को बताया कि जिला प्रशासन ने घटना के संबंध में सात प्रशासनिक अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. प्रारंभिक रिपोर्ट से पता चला है कि दो प्रशासनिक अधिकारी अनुपस्थित पाए गए, जिन्हें उस दिन उपस्थित होना चाहिए था. अन्य पांच अधिकारियों को कर्तव्य में लापरवाही के लिए नोटिस दिया गया है. 

अलंकृता पांडे ने कहा कि जांच पूरी होने के बाद उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की जाएगी. जिलाधिकारी ने कहा कि जिन प्रशासनिक अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है, उनमें दंडाधिकारी, अनुमंडल स्तर के अधिकारी, प्रखंड स्तर के अधिकारी, सिविल सर्जन और उप जिलाधिकारी शामिल हैं. 

जहानाबाद के पुलिस अधीक्षक (SP) अरविंद प्रताप सिंह ने बताया कि जिला पुलिस ने 43 पुलिसकर्मियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा है कि उनकी मौजूदगी के बाद भी यह घटना कैसे हुई. जांच पूरी होने के बाद उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की जाएगी. उन्होंने कहा कि आगामी सोमवार के लिए व्यापक स्तर पर पुलिस बल की तैनाती की योजना बनाई है, क्योंकि यह श्रावण का आखिरी सोमवार होगा. 

एसपी ने कहा कि उस दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है. प्रारंभिक जांच से पता चला है कि मखदुमपुर प्रखंड के बराबर पहाड़ी पर मंदिर के पास फूल विक्रेताओं और कुछ कांवड़ियों के बीच झड़प के बाद भगदड़ मची. बराबर पहाड़ी पर मंदिर परिसर के पूरे क्षेत्र को अब विक्रेता मुक्त क्षेत्र घोषित कर दिया गया है. जिला पुलिस ने मंदिर परिसर के पास अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है. 

जिलाधिकारी ने कहा, किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति में मखदुमपुर के पास एक अस्थायी अस्पताल भी खोला गया है. रविवार और सोमवार की दरम्यानी रात बाबा सिद्धेश्वरनाथ मंदिर में मची भगदड़ में छह महिलाओं समेत सात लोगों की मौत हो गई और 16 अन्य घायल हो गए थे. सोमवार को मंदिर में जल चढ़ाने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु एकत्र हुए थे. घटना के एक दिन बाद, पुलिस ने एक फूल विक्रेता को गिरफ्तार किया था. फूल विक्रेता की श्रद्धालुओं के साथ झड़प हुई थी, जिसके कारण वहां भगदड़ मची थी. 

इनपुट: भाषा 

Trending news