हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण में दिखी विपक्ष की एकता, जानिए मंच पर कौन-कौन नेता रहे मौजूद

 पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस (राकांपा) प्रमुख शरद पवार सहित 30 से अधिक दिग्गज नेताओं ने आने की सहमति प्रदान कर दी है. 

अंतिम अपडेट: रविवार दिसम्बर 29, 2019 - 02:53 PM IST
हेमंत सोरेन ने झारखंड के सीएम के रूप में शपथ ली.

रांचीझारखंड में कांग्रेस, आरजेडी और जेएमएम गठबंधन के बहुमत में आने के बाद जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन 29 दिसंबर (रविवार) को मोरहाबादी मैदान में दोपहर 2 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वे राज्य के 11वें मुख्यमंत्री होंगे. शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए देश के कई कद्दावर नेताओं और उद्योगपतियों सहित कई हस्तियों को आमंत्रित किया गया है. इसमें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस (राकांपा) प्रमुख शरद पवार सहित 30 से अधिक दिग्गज नेताओं ने आने की सहमति प्रदान कर दी है. 

29 दिसम्बर 2019, 14:55 बजे

हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर दास, बाबूलाल मरांडी, मधु कोड़ा और शिबू सोरेन मौजूद रहे. हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण के बहाने विपक्ष की एकता भी दिखी. इस दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, सीएम ममता बनर्जी, टी आर बालू, कांग्रेस सांसद अखिलेश सिंह, पूर्व सांसद उदित राज, तरूण गोगोई, सीएम भूपेश बघेल, सीएम अशोक गहलोत,  प्रदेश कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह,  डी राजा, जीतन राम मांझी, आप सांसद संजय सिंह, सीताराम येचुरी, तेजस्वी यादव,अतुल अनजान, शरद यादव, आरजेडी नेता जय प्रकाश नारायण यादव, अब्दुल बारी सिद्दकी, पूर्व सांसद शिवानंद तिवारी, डीएमके नेता एम के स्टालिन, सांसद कनीमोझी और टी आर बालू भी मौजूद रहे.

29 दिसम्बर 2019, 14:28 बजे

हेमंत सोरेन ने झारखंड के 11वें सीएम के रूप में रांची के मोहराबादी मैदान में शपथ ली. झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने हेमंत सोरेन को शपथ दिलाई. हेमंत सोरेन के साथ तीन और नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली. कांग्रेस के आलमगीर आलम, रामेश्वर उरांव और सत्यानंद भोक्ता ने हेमंत के मंत्री के रूप में शपथ ली. आलमगीर आलम कांग्रेस विधायक दल के नेता है.

 

29 दिसम्बर 2019, 14:13 बजे

हेमंत सोरेन मंच पर शपथ लेने पहुंच चुके हैं. इस दौरान हेमंत सोरेन के साथ मंच पर देश भर के विपक्ष के खासकर कई बड़े नेता मौजूद हैं. खुद राहुल गांधी भी मंच पर मौजूद हैं और हेमंत सोरेन के साथ लोगों का अभिवादन स्वीकार करते नजर आए. हेमंत सोरेन के साथ मंच पर उनके पिता शिबू सोरेन, ममता बनर्जी, अशोक गहलोत,कनीमोझी, डी.राजा, तरूण गोगोई, तेजस्वी यादव, रघुवर दास सहित कई नेता मौजूद हैं. 

 

29 दिसम्बर 2019, 13:58 बजे

हेमंत सोरेन झारखंड के 11वें सीएम के रूप में शपथ लेने के लिए घर से निकल चुके हैं. सबसे पहले हेमंत सोरेन अपने घर से निकलकर अपने शिबू सोरेन के आवास पर गए और उनसे आर्शीवाद लिया. शिबू सोरेन के आवास से हेमंत सोरेन अपने पूरे परिवार के साथ शपथ लेने के लिए रांची के मोहराबादी मैदान पहुंचे. मोहराबादी मैदान में मंच पर पहले से राहुल गांधी, ममता बनर्जी, अशोक गहलोत, कनीमोझी, डी.राजा, तरूण गोगोई सहित कई नेता मौजूद हैं. 

hemant soren

29 दिसम्बर 2019, 13:24 बजे

हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए राहुल गांधी रांची पहुंच चुके हैं. राहुल गांधी के साथ अशोक गहलोत और भूपेश बघेल भी रांची पहुंचे हैं.

 

29 दिसम्बर 2019, 12:46 बजे

हेमंत सोरेन जहां आज झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे वहीं, हेमंत सोरेन समेत कुल चार लोग आज शपथ ले सकते हैं. हेमंत सोरेन के अलावा कांग्रेस के आलमगीर आलम, कांग्रेस के रामेश्वर उरांव और आरजेडी के सत्यानंद भोक्ता मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. 

29 दिसम्बर 2019, 12:40 बजे

होटल रेडिसन ब्लू में वीवीआइपी के वजह से सुरक्षा व्यवस्था कड़ी होटल के अंदर और बाहर भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात हैं. शरद यादव, ममता बनर्जी अब्दुल बारी सिद्दीकी उमंग संगमार तेजस्वी यादव अहमद पटेल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अलावा और भी कई वीआईपी आए हैं.

29 दिसम्बर 2019, 11:41 बजे

डीएमके के एमके स्टालिन, टीआर बालू, कनिमोझी हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए रांची पहुंचे हैं. ममता बनर्जी, तेजस्वी यादव, तरूण गोगोई समेत कई नेता पहले ही रांची पहुंच चुके हैं.

 

29 दिसम्बर 2019, 10:56 बजे

हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए तेजस्वी यादव भी रांची पहुंचे. पहले कयास लगाए जा रहे थे कि कुछ कारणों से तेजस्वी हो सकता है शपथ ग्रहण समारोह में शामिल ना हो पाएं लेकिन आज वो रांची पहुंच चुके हैं. 

तेजस्वी

29 दिसम्बर 2019, 10:01 बजे

असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगई हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए रांची पहुंचे हैं. इस दौरान उन्होंने जनता को हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली गठबंधन चुनने के लिए धन्यवाद दिया. साथ ही सीपीआई के डी राजा और अतुल अंजान भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे इस दौरान डी राजा ने भी झारखंड में नई सरकार चुने जाने पर अपनी खुशी जताई है. 

tarun gogoi

29 दिसम्बर 2019, 09:52 बजे

हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी रांची पहुंची हैं. रांची पहुंचने पर हेमंत सोरेन ने ममता बनर्जी से मुलाकात की है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हेमंत सोरेन को शॉल देकर स्वागत किया है.