Aaj ka Rashifal 22 November: आज मासिक शिवरात्रि, इन राशियों को होगा धन लाभ, भाग्य का मिलेगा पूरा सहयोग, जानें अपनी राशि का हाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1451865

Aaj ka Rashifal 22 November: आज मासिक शिवरात्रि, इन राशियों को होगा धन लाभ, भाग्य का मिलेगा पूरा सहयोग, जानें अपनी राशि का हाल

आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है, जो राशिफल बनता है. कल मंगलवार है. मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित है.

Aaj ka Rashifal 22 November: आज मासिक शिवरात्रि, इन राशियों को होगा धन लाभ, भाग्य का मिलेगा पूरा सहयोग, जानें अपनी राशि का हाल

पटनाः Aaj ka Rashifal 22 November, Today Horoscope: आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है, जो राशिफल बनता है. कल मंगलवार है. मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित है. वहीं कल मासिक शिवरात्रि भी है. 

प्रत्येक माह चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है. भगवान शिव को समर्पित यह व्रत परिवार के कल्याण के लिए रखा जाता है. मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि व्रत रखने से भगवान शिव अपने सभी भक्तों की मनोकामना पूर्ण कर देते हैं. इस दिन भक्त भगवान शिव के साथ माता पार्वती की विशेष पूजा करते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और जिस भक्त से भोलेनाथ प्रसन्न हो जाते हैं. उसे दुःख हाथ भी नहीं लगा सकता है. 

भगवान शिव की रात्रि में होती है पूजा  
मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि व्रत रखने से भगवान शिव अपने सभी भक्तों की मनोकामना पूर्ण कर देते हैं. इस दिन भक्त भगवान शिव के साथ माता पार्वती की विशेष पूजा करते हैं. मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा रात्रि में की जाती है और पूरी रात जागरण कर भगवान शिव की उपासना की जाती है. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में पैदा हो रही समस्याएं दूर हो जाती हैं और कन्याओं को योग्य वर प्राप्त होता है. एक रात में चार पहर होते हैं और चारों पहर में भगवान शिव का दूध, दही, शहद, घी से अभिषेक किया जाता है. 

चार पहर में होती है भगवान शिव की पूजा 
पूजा के दौरान महामृत्युंजय मंत्र का जाप निरंतर किया जाता है. ऐसा करने से भगवान भोलेनाथ अपने भक्तों से प्रसन्न होते हैं और उनकी सभी मनोकामना पूर्ण कर देते हैं. पहला पहर सूर्यास्त के बाद शुरू होता है और इसी के साथ भगवान शिव की उपासना भी शुरू हो जाती है. दूसरा पहर रात 9 बजे से और तीसरा पहर मध्यरात्रि 12 बजे से शुरू होता है. चौथा और अंतिम पहर सुबह 3 बजे से शुरू होता है और ब्रह्म मुहूर्त तक पूजा का समापन हो जाता है.

चलिए जानते है कि आज के राशिफल में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी-

जानें इन राशियों का कैसा बीतेगा दिन ( Aaj Ka Rashifal)

तुला राशि- आज मासिक शिवरात्रि के दिन आप बड़े-बुजुर्गों की सेवा-सुश्रुषा में लगे रहेंगे. समय की गति आपके पक्ष में रहेगी. पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. आर्थिक स्थिति में निरंतर सुधार होता रहेगा.
आज क्या करें- मासिक शिवरात्रि के दिन काम, घर और जीवनसाथी के मध्य तालमेल बनाएं रखे.
आज क्या नहीं करें- मासिक शिवरात्रि के दिन रिश्तों को नजरअंदाज नहीं करें.

उपाय- मासिक शिवरात्रि के दिन लड्डू गोपाल की पूजा करे.

वृश्चिक राशि- मासिक शिवरात्रि के दिन किसी नवीन कार्य के शुरू करने के लिए सलाह-मशविरा करेंगे. उदारता के साथ आप किसी की कहीं बात को गोपनीय रखेंगे, जिससे आपकी लोगों में छवि सुधरेगी.
आज क्या करें- मासिक शिवरात्रि के दिन प्रातःकाल मनपसंद संगीत सुने.
आज क्या नहीं करें- मासिक शिवरात्रि के दिन अपनी ताकत से ज्यादा कार्य नहीं करें.

उपाय- मासिक शिवरात्रि के दिन विष्णु मंदिर में लहराती हुई पताका लगायें.

धनु राशि- मासिक शिवरात्रि के दिन कठोर श्रम और परिश्रम से आपके रुके काम पूर्ण हो सकेंगे. कुछ कुटुम्बी जनों से मेल-मिलाप बढ़ेगा. 
आज क्या करें- मासिक शिवरात्रि के दिन लोगों के साथ मेलजोल बढ़ाएं.
आज क्या नहीं करें- मासिक शिवरात्रि के दिन एकांत या निर्जन स्थान पर अकेले न जाएं और ना ही ज्यादा समय बिताएं.

उपाय- मासिक शिवरात्रि के दिन सफेद कपड़े को पीले चंदन व केसर से रंगकर अपने पास रखें. 

मकर राशि- मासिक शिवरात्रि के दिन घर में प्रसन्नता का वातावरण रहेगा और खान-पान पर खर्च कर पाएंगे. भोग-विलास की वस्तुओं पर खर्च कर सकते है. आज क्या करें- मासिक शिवरात्रि के दिन अपनी छोटी-छोटी खुशियों को परिवार में बांटे और उसे सेलिब्रेट करें.
आज क्या नहीं करें- मासिक शिवरात्रि के दिन कटु सत्य को सीधे मुंह पर ना कहें. उसे घुमाफिराकर थोड़ा कर्णप्रिय करके कहें.

उपाय- मासिक शिवरात्रि के दिन पूजन कक्ष में हरे रंग का पर्दा लगाएं.

कुंभ राशि - मासिक शिवरात्रि के दिन आपको नौकरी में अतिरिक्त आय की प्राप्ति होगी. संतान की तरफ से कोई शुभ समाचारों की प्राप्ति होगी. अविवाहितों के प्रस्ताव आएंगे. 
आज क्या करें- मासिक शिवरात्रि के दिन अपने छोटे भाई-बहन के साथ दोस्ताना व्यवहार करें.
आज क्या नहीं करें- मासिक शिवरात्रि के दिन जीवन में नकारात्मक पहलू पर ज्यादा विचार नहीं करें.

उपाय- मासिक शिवरात्रि के दिन पीपल के वृक्ष के समीप पंचमुखी तेल का दीपक जलाएं.

मीन राशि- मासिक शिवरात्रि के दिन कार्य में व्यस्त रहेगी. परिवार को सारी सुख-सुविधाएं मुहैया कराएंगे. अनावश्यक वाद-विवाद से वातावरण कलहपूर्ण रहेगा. 
आज क्या करें- मासिक शिवरात्रि के दिन अपने शौक पूरे अवश्य करें.
आज क्या नहीं करें- मासिक शिवरात्रि के दिन अपने उद्देश्य की पूर्ति के लिए गलत रास्ता नहीं चुने.

उपाय- मासिक शिवरात्रि के दिन लक्ष्मी पूजन के साथ गणेश जी को हल्दी की माला पहनाएं.

Trending news