Diabetes Home Remedies : 20 रुपये में ऐसे कंट्रोल करे ब्लड शुगर, ये है सबसे सस्ता इलाज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1981230

Diabetes Home Remedies : 20 रुपये में ऐसे कंट्रोल करे ब्लड शुगर, ये है सबसे सस्ता इलाज

Diabetes Home Remedies : संतरे का सेवन सर्दी के मौसम में डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इसमें शुगर के साथ अनेक हेल्दी चीजें होती हैं, जो सस्ता और स्वस्थ विकल्प हो सकता है. साथ ही पालक सस्ती में मिलता है और डायबिटिक्स के लिए फायदेमंद है. इसे सलाद, पालक का जूस या सब्जी के रूप में सेवन करना उपयुक्त हो सकता है.

Diabetes Home Remedies : 20 रुपये में ऐसे कंट्रोल करे ब्लड शुगर, ये है सबसे सस्ता इलाज

Diabetes Home Remedies : डायबिटीज को पूरी तरह से ठीक करने के लिए कोई चमत्कारिक दवा नहीं है. कुछ दवाएं तो कुछ समय के लिए ही ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकती हैं, लेकिन उनका असर धीरे-धीरे कम हो जाता है और ब्लड शुगर फिर बढ़ने लगता है. इसमें लगाने वाली कई महंगी दवाएं हैं, जिसका हर किसी के लिए अफॉर्ड करना मुश्किल हो सकता है.

इसके बावजूद विशेषज्ञों ने कुछ सस्ते आहार बताए हैं जिनका सेवन करके ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. ये उपाय निम्नलिखित हैं.

सफेद अंडा (Egg): हाई ब्लड शुगर के मरीज एग व्हाइट का सेवन कर सकते हैं. यह डायबिटीज के लिए फायदेमंद हो सकता है और काफी सस्ता भी है. रोजाना एक या दो एग व्हाइट का ब्रेकफास्ट करना ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

संतरा (Orange): संतरे का सेवन सर्दी के मौसम में डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इसमें शुगर के साथ अनेक हेल्दी चीजें होती हैं, जो सस्ता और स्वस्थ विकल्प हो सकता है.

इसबगोल (Isabgol): डायबिटीज के मरीजों के लिए इसबगोल सस्ता और अच्छा उपाय हो सकता है. यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है और ग्लूकोज ब्रेकडाउन प्रॉसेस को कम करने में सहायक हो सकता है.

पालक (Spinach): पालक सस्ती में मिलता है और डायबिटिक्स के लिए फायदेमंद है. इसे सलाद, पालक का जूस या सब्जी के रूप में सेवन करना उपयुक्त हो सकता है.

मेथी दाना (Fenugreek Seeds): मेथी दाना सस्ता और उपयुक्त है. हर रात एक चम्मच मेथी दाना पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट चबाकर पीना ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

दरअसल, बता दें कि इन सस्ते और स्वस्थ उपायों का अनुसरण करके डायबिटीज के मरीज बिना महंगी दवाओं के अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं.

ये भी पढ़िए-  IPL 2024 : गुजरात टीम का साथ छोड़ा Hardik Pandya ने मुंबई इंडियंस में की वापसी

 

Trending news