President Election Result 2022: आज मिलेगा देश को नया राष्ट्रपति, नतीजे से पहले जश्न की तैयारी शुरू
Advertisement

President Election Result 2022: आज मिलेगा देश को नया राष्ट्रपति, नतीजे से पहले जश्न की तैयारी शुरू

President Election Result 2022: एनडीए ने इस बार झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को अपना उम्मीदवार बनाया है. 

President Election Result 2022: आज मिलेगा देश को नया राष्ट्रपति, नतीजे से पहले जश्न की तैयारी शुरू

पटना:President Election Result 2022: राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का इंतजार कर रहे लोगों का इंतजार खत्म होने जा रहा है. 21 जुलाई यानी आज ये पता चल जाएगा की देश का अगला राष्ट्रपति कौन बनेगा. देशभर के 31 मतदान केंद्रों पर हुए मतदान के बाद बैलेट बॉक्स दिल्ली पहुंच गए हैं. जिसके बाद दिल्ली में 21 जुलाई को बैलेट बॉक्स की गिनती होगी. बता दें कि 18 जुलाई को हुए राष्ट्रपति पद के लिए मतदान में 99 फीसदी से अधिक मतदान हुए थे. एनडीए ने इस बार झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को अपना उम्मीदवार बनाया है. 

जीत से पहले जश्न की तैयारी शूरू
ऐसा माना जा रहा है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का इस चुनाव में जीतना तय है. चुनाव जीतने के बाद मुर्मू भारत के सर्वोच्च पद पर निर्वाचित होने वाली पहली आदिवासी महिला बन जाएंगी. वहीं भाजपा नेताओं का कहना है कि राष्ट्रपति चुनाव में मुर्मू की जीत का जश्न मनाने के लिए दिल्ली स्थित भाजपा कार्यालय से लेकर राजपथ तक रोड शो किया जाएगा. दूसरी तरफ द्रौपदी मुर्मू के पैतृक गांव ओडिशा के रायरंगपुर में भी उनकी जीत की घोषणा के पहले ही विजय जुलूस निकालने की तैयारी हो रही है. द्रौपदी मुर्मू की जीत के बाद मिठाइयां बांटने की तैयार की गई है. बता दें कि सुबह 11 बजे से संसद भवन में मतों की गिनती शुरू होगी. 

ये भी पढ़ें- President Election 2022: जानें बिना वोटिंग के आप कैसे चुनेंगे राष्ट्रपति

24 जुलाई को खत्म होगा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल
बता दें कि 24 जुलाई को भारत के मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. जिसके बाद चुनाव जीतने वाला उम्मीदवार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की जगह लेंगे. इस बार के राष्ट्रपति चुनाव में कुछ सांसद स्वास्थ्य व निजी कारणों से मतदान नहीं किया था. इसमें भाजपा के सांसद सहित दूसरे अन्य पार्टियों के सांसद भी शामिल हैं. 

Trending news