Sawan 2023: सावन में करें शिवजी के 2 आसान उपाय, दूरे होगा पितृ दोष, शिव कृपा से होगी सुख-शांति
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1762252

Sawan 2023: सावन में करें शिवजी के 2 आसान उपाय, दूरे होगा पितृ दोष, शिव कृपा से होगी सुख-शांति

Sawan 2023 Upay: 4 जुलाई से भगवान शिव का प्रिय महीना सावन शुरू होने जा रहा है. ऐसे में सावन महीने में आप अपने नाराज पितरों को खुश कर सकते हैं. अगर आपके पितर खुश होंगे तो आपके  परिवार में सुख, शांति, तरक्की, धन, धान्य, संतान सुख आदि बनी रहेगी.

Sawan 2023: सावन में करें शिवजी के 2 आसान उपाय, दूरे होगा पितृ दोष, शिव कृपा से होगी सुख-शांति

पटना:Sawan 2023 Upay: 4 जुलाई से भगवान शिव का प्रिय महीना सावन शुरू होने जा रहा है. ऐसे में सावन महीने में आप अपने नाराज पितरों को खुश कर सकते हैं. अगर आपके पितर खुश होंगे तो आपके  परिवार में सुख, शांति, तरक्की, धन, धान्य, संतान सुख आदि बनी रहेगी. वहीं दूसरी तरफ यदि आपके पितर अगर नाराज हैं तो बने हुए काम भी बिगड़ जाएंगे इसके अलावा घर में अशांति, वंश वृद्धि न होना जैसे अशुभ कार्य भी होने लगते हैं. सावन महीने में भगवान शिव से जुड़े 2 आसान उपाय करके आप पितृ दोष से मुक्ति पा सकते हैं.

सावन में पितृ दोष दूर करने के उपाय

1.भगवान शिव को परमपिता और महाकाल नाम से भी जाना जाता है. उनकी पूजा करने से घर में हो रही हर प्रकार की अशांति दूर होने के साथ साथ हर दोष भी खत्म हो जाता है. पितृ दोष को दूर करने के लिए सावन महीने में सोमवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद वस्त्र धारण कर बिना चप्पल पहने ही शिव मंदिर जाएं.

इसके बाद शिवलिंग का जल से अभिषेक करें. शिवलिंग पर आक यानि मदार के 21 फूल अर्पित करें. इसके अलावा बेलपत्र और कच्ची लस्सी भी चढ़ाएं. फिर ओम नम: शिवाय मंत्र का उच्चारण करते हुए भगवान शंकर की पूजा करें. इस उपाय को सावन के पहले सोमवार के दिन से ही करें और इस प्रक्रिया को लगातार 16 सोमवार तक करें. ऐसा करने से भोलेनाथ की कृपा से पितृ दोष दूर होगा और घर में उन्नति होगी.

2.यदि आप पितृ दोष से परेशान हैं और घर में उन्नति नहीं हो रही है तो सावन महीने में आप भगवान शंकर की पूजा करें. इसकि लिए आप शिवलिंग या महादेव की मूर्ति के सामने बैठकर शिव गायत्री मंत्र ‘ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय च धीमहि तन्नो रुद्र: प्रचोदयात.’ का कम से कम एक माला यानि 108 बार जाप करें. अपनी सुविधानुसार इस मंत्र को सुबह या शाम में जाप करें. पूरे सावन महीने में इस मंत्र का हर दिन जाप करें. ऐसा करने से भगवान शिव के आशीर्वाद से नाराज पितर खुश हो जाएंगे और पितृ दोष दूर हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- वर्षावास की तैयारी में जुटे बौद्ध भिक्षु, 3 जुलाई से शुरू होगा पवित्र अनुष्ठान

 

Trending news