Ram Mandir: राम मंदिर से पांच गुना बड़ा मंदिर बिहार में बन रहा, जानें कब तक पूर्ण होगा निर्माण
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2063318

Ram Mandir: राम मंदिर से पांच गुना बड़ा मंदिर बिहार में बन रहा, जानें कब तक पूर्ण होगा निर्माण

Ram Mandir News: तीन मंजिले इस मंदिर की ऊंचाई 270 फीट होगी. 540 फुट चौड़े और 1080 फुट लंबा ये मंदिर बिहार के चंपारण में बन रहा है. इसका नाम विराट रामायण मंदिर है और इसका संबंध अयोध्या के राम मंदिर से है. 

विराट रामायण मंदिर

Ram Mandir Update: अयोध्या में भव्य और दिव्य राम मंदिर बनकर तैयार है और आगामी 22 जनवरी को मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा होनी है. इस शुभ घड़ी में अब सिर्फ 5 दिन बचे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा होगी. राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर देश-दुनिया के करोड़ों राम भक्त उत्साहित हैं. उधर बिहार में दुनिया का सबसे बड़े मंदिर का निर्माण हो रहा है. ये मंदिर राम मंदिर से तकरीबन 5 गुना ज्यादा विशाल होगा. इतना ही नहीं इस मंदिर में दुनिया के सबसे बड़े शिवलिंग का भी निर्माण हो रहा. 

तीन मंजिले इस मंदिर की ऊंचाई 270 फीट होगी. 540 फुट चौड़े और 1080 फुट लंबा ये मंदिर बिहार के चंपारण में बन रहा है. इसका नाम विराट रामायण मंदिर है और इसका संबंध अयोध्या के राम मंदिर से है. मंदिर निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. जानकारी के मुताबिक, दिसंबर 2025 तक यह मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा. मोतिहारी के कैथवलिया में बनने वाले विराट रामायण मंदिर की शुरुआत वर्ष 2012 में हुई थी. यह पटना के महावीर मंदिर की महत्वाकांक्षी परियोजना है. इस मंदिर का कार्य संटेक इंफ्रा सुलेशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जाना है. 

ये भी पढ़ें- 'युवाओं को अक्षत नहीं नौकरी चाहिए...', RJD के एक और मंत्री का राम मंदिर पर निशाना

विराट रामायण मंदिर का निर्माण तीन मंजिला होना है. विराट रामायण मंदिर में 22 मंदिर का निर्माण किया जाएगा. इस मंदिर परिसर में दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग स्थापित कराया जाएगा. मंदिर का क्षेत्रफल 3.67 लाख वर्गफुट होगा. सबसे ऊंचा शिखर 270 फीट का होगा. 198 फीट का एक शिखर होगा. जबकि 180 फीट के चार शिखर रहेंगे. 135 फीट का एक शिखर और 108 फीट ऊंचाई के 5 शिखर होंगे. कहा गया कि वर्ष 2024 में अयोध्या में मंदिर राम मंदिर का निर्माण होते ही वर्ष 2025 में विराट रामायण मंदिर का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा. 

Trending news