Bihar Jamin Survey 2024: जमीन सर्वे को लेकर एक्शन में डीएम, लोगों से की खास अपील
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2404904

Bihar Jamin Survey 2024: जमीन सर्वे को लेकर एक्शन में डीएम, लोगों से की खास अपील

Bihar Jamin Survey: सीवान में बिहार विशेष भूमि सर्वेक्षण को लेकर डीएम मुकुल कुमार गुप्ता एक्शन मोड में है. उन्होंने संबंधित विभागों के साथ मीटिंग की. इस दौरान डीएम ने लोगों से खास अपील की. डीएम ने कहा कि इससे जुड़ी कोई समस्या हो तो संबंधित अधिकारी से मिले.

डीएम मुकुल कुमार गुप्ता

Siwan Jamin Survey: बिहार सरकार पूरे राज्य में जमीन का सर्वे करवा रहा है. इसी क्रम में सीवान के डीएम पूरी तरह से एक्शन मोड में आ गए हैं. वह लगातार जमीन सर्वे को लेकर काम कर रहे हैं. विभाग के जुड़े तमाम अधिकारी और कर्मचारी जमीन सर्वे के काम में तेजी से लगे हुए हैं. डीएम ने सर्वेक्षण को लेकर पूरी जानकारी दी है. इसके साथ ही लोगों से अपील की है की जमीन सर्वे को लेकर किसी तरह की परेशानी या शिकायत होती है तो संबंधित अधिकारी को तुरंत सूचित करें.

डीएम मुकुल कुमार गुप्ता ने कहा कि कैंप के माध्यम से जिले के सभी अंचलों में लोगों को भूमि सर्वे से जुड़े काम किए जाएंगे और अहम जानकारी दी जाएगी. डीएम ने बताया कि मुख्यमंत्री के आदेश पर बिहार विशेष सर्वेक्षण सम्पूर्ण बिहार के ग्रामीण राजस्व में जुलाई 2024 से प्रारंभ कर अगस्त 2025 तक समाप्त करने का लक्ष्य रखा गया है.

यह भी पढ़ें :स्कूलों के मॉनिटरिंग में लगे हैं 8 हजार अधिकारी-कर्मचारी, अब ACS ने DM को दिया टास्क

उन्होंने बताया कि सीवान जिला के अन्तर्गत कुल 1448 ग्रामीण राजस्व ग्रामों में विशेष सर्वेक्षण की घोषणा 1 अगस्त 2024 की तारीख से की जा चुकी है. प्रत्येक राजस्व ग्राम में 8 अगस्त 2024 जन जागरूकता ग्राम सभा आयोजित किया गया है. विशेष सर्वेक्षण में सर्वप्रथम ग्राम सीमा कर सत्यापन किया जाना है.

सीवान के डीएम ने कहा कि इसमें पूर्व के फेडेस्ट्रल सर्वे के भौगोलिक सीमा के अनुरूप ही विशेष सर्वेक्षण में राजस्व ग्रामों के सीमा को त्रिसीमाना का मिलान करते हुए सत्यापित किया जाएगा. साथ ही खसरों का मिलान किया जाना है.

रिपोर्ट: अमित सिंह

यह भी पढ़ें :सरकारी जमीन पर बना है आपका मकान, तो जमीन सर्वे में उसका क्या होगा? यहां जानें नियम

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी. बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

TAGS

Trending news