Ayodhya: राम जन्मभूमि के आसपास के घरों को लेकर हुआ बड़ा फैसला, योगी सरकार ने कर दिया ये ऐलान
Advertisement
trendingNow11808452

Ayodhya: राम जन्मभूमि के आसपास के घरों को लेकर हुआ बड़ा फैसला, योगी सरकार ने कर दिया ये ऐलान

UP News: अयोध्या के राम मंदिर में जाकर दर्शन करने की घड़ियां नजदीक आ रही हैं. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का बयान आ चुका है कि अयोध्या में राम मंदिर का लगभग 70 फीसदी निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. ऐसे में अब यूपी सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है.

photo: Twitter @ ChampatRaiVHP

Ayodhya Ram Temple: अयोध्या को अत्याधुनिक शहर बनाने की दिशा में लिये गये निर्णय के तहत राम जन्मभूमि के आसपास के घरों की छतों पर कैफेटेरिया विकसित किए जाएंगे. अयोध्या के मंडलायुक्त गौरव दयाल ने गुरुवार को बताया कि मंदिर स्थल के आसपास के क्षेत्रों को ऐतिहासिक महत्व वाले चिह्नों से सजाया जाएगा और जन्मभूमि पथ एवं भक्ति पथ पर आसपास के घरों की छतों पर विशेष कैफेटेरिया (Cafeteria) विकसित किए जाएंगे. अयोध्या प्रशासन से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, 'अयोध्या विकास प्राधिकरण (ADA) इच्छुक मकान मालिकों को एजेंसियों के साथ एक संविदात्मक व्यवस्था के माध्यम से अपने घरों का सर्वेक्षण कराने और छत पर कैफेटेरिया बनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा.' 

प्रॉसेस को बनाया जाएगा आसान

मंडलायुक्त गौरव दयाल ने मीडिया से बात करते हुए यह भी कहा, ‘एडीए एक पैनल के माध्यम से आवश्यक अनुमतियां और संबंधित प्रक्रियाओं को आसान बनाया जाएगा. अयोध्या आने वाले भक्त राम जन्मभूमि के आसपास के मकानों की छतों पर बनने वाले कैफेटेरिया अथवा खुले आसमान वाले रेस्तरां के जरिये श्री राम मंदिर का मनमोहक नजारा देख सकेंगे.'

उन्होंने बताया कि भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण के साथ-साथ अयोध्या को उसकी पौराणिक महिमा के अनुरूप सजाया भी जा रहा है. साथ ही अयोध्या में विभिन्न विकासात्मक गतिविधियां संचालित की जा रही हैं.

राम मंदिर को लेकर सबसे बड़ी खबर

अयोध्या के राम मंदिर में जाकर दर्शन करने की घड़ियां नजदीक आ रही हैं. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का बयान आ चुका है कि अयोध्या में राम मंदिर का लगभग 70 फीसदी निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. मंदिर का निर्माण कार्य जनवरी 2024 में पूरा हो जाएगा. मंदिर संभवत: अगले साल जनवरी में श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा.

(इनपुट: न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news