CBI के नए ज्‍वाइंट डायरेक्‍टर राजीव सिंह के सामने चुनौती, बैंक घोटाले में है उनके भाई का नाम
Advertisement

CBI के नए ज्‍वाइंट डायरेक्‍टर राजीव सिंह के सामने चुनौती, बैंक घोटाले में है उनके भाई का नाम

राजीव सिंह के सामने चुनौती है कि वे जिस सीबीआई में ज्वाइंट डायरेक्टर हैं, वही विभाग बैंक घोटाले की जांच कर रहा है, जिसमें उनके भाई का भी नाम है.

सीबीआई के नए ज्‍वाइंट डायरेक्‍टर राजीव सिंह. तस्वीर साभार: cbi.nic.in

नई दिल्‍ली: बॉलीवुड की कई पुरानी फिल्मों में भाई को भाई के खिलाफ केस की जांच करते हुए दिखाया जाता था. खासकर फिल्म दीवार में बड़े भाई का रोल निभा रहे अमिताभ बच्चन के खिलाफ मामलों की जांच उनके छोटे भाई शशि कपूर करते हुए दिखाए गए हैं. फिल्म में संदेश दिया गया है कि ड्यूटी के दौरान रिश्ते की कोई अहमियत नहीं होती है. अब ऐसी ही एक कहानी सीबीआई के नए ज्‍वाइंट डायरेक्‍टर राजीव सिंह के सामने आ गई है. राजीव सिंह के सामने चुनौती है कि वे जिस सीबीआई में ज्वाइंट डायरेक्टर हैं, वही विभाग बैंक घोटाले की जांच कर रहा है, जिसमें उनके भाई का भी नाम है. त्रिपुरा कैडर के आईपीएस ऑफिसर राजीव सिंह ने पिछले महीने ही सीबीआई के ज्‍वाइंट डायरेक्‍टर का पद संभाला है.

  1. सीबीआई के नए ज्‍वाइंट डायरेक्‍टर हैं राजीव सिंह
  2. सीबीआई के पास ही है बैंक घोटाले की जांच
  3. बैंक घोटाले में राजीव सिंह के भाई का भी है नाम

पिछले साल शारदा घोटाले (Saradha scam) की जांच के लिए राष्ट्रपति ने राजीव सिंह को सम्मानित किया था. इसी के बाद उन्हें प्रमोशन दिया गया है. एनडीटीवी की खबर के मुताबिक प्रमोशन के बाद राजीव सिंह को मिला केस ही उनके सामने मुसीबत बन गया है. बैंक घोटाले में राजीव सिंह के भाई का भी नाम है. आरोप है कि राजीव सिंह के भाई संजीव सिंह ने रांची के इलाहाबाद बैंक की शाखा से छह करोड़ रुपए निकाले थे. इस मामले में राजीव सिंह के हजारीबाग स्थित घर में भी छापेमारी हो चुकी है.

बैंक की शिकायत पर ही संजीव सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. कुछ सीबीआई अधिकारियों का आरोप है कि घर पर छापेमारी के बाद खुद राजीव सिंह अफसरों से मिले थे और उनसे अपने भाई के खिलाफ मौजूद सबूतों के बारे में पूछताछ की थी. सूत्रों का यह भी कहना है कि विजिलेंस अधिकारियों ने राजीव सिंह के इस कदम के बारे में तत्कालीन सीबीआई चीफ अनिल सिन्हा को भी सूचित किया था. बैंक घोटाला मामले में अभी तक आरोपपत्र दाखिल नहीं किया जा सका है. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि जब राजीव सिंह सीबीआई में इतने बड़े पद पर हैं तो शायद इसमें छेड़छाड़ हो सकती है.

ये भी पढ़ें: RTI के जरिए CBI से मांगी थी बोफोर्स की डिटेल, तो कांग्रेस सरकार ने बदला था कानून

इस मामले में राजीव सिंह का बयान लेने के लिए सीबीआई से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि वे अभी इसपर कुछ भी बोलने के लिए मौजूद नहीं हैं. वहीं सीबीआई के प्रवक्ता अभिषेक दयाल का कहना है कि राजीव सिंह सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर भले ही हैं, लेकिन वह इस मामले की जांच नहीं कर रहे हैं. ऐसे में राजीव सिंह पर किसी भी तरह के आरोप बेबुनियाद हैं.

Trending news