Champai Soren News: झारखंड में सुगबुगाहटों का दौर, हिमंता की तारीफ...BJP में शामिल होने को लेकर क्या बोले चंपई सोरेन?
Advertisement
trendingNow12388792

Champai Soren News: झारखंड में सुगबुगाहटों का दौर, हिमंता की तारीफ...BJP में शामिल होने को लेकर क्या बोले चंपई सोरेन?

Champai Soren News in Hindi: झारखंड में इस साल के आखिर में होने वाले असेंबली चुनाव से पहले बड़ा खेला होने की आशंका जताई जा रही है. बीजेपी नेता लगातार झामुमो नेता चंपई सोरेन की तारीफ कर रहे हैं. क्या वे बीजेपी जॉइन करने जा रहे हैं.

Champai Soren News: झारखंड में सुगबुगाहटों का दौर, हिमंता की तारीफ...BJP में शामिल होने को लेकर क्या बोले चंपई सोरेन?

Champai Soren on joining BJP: क्या झारखंड के पूर्व सीएम और झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के सीनियर नेता चंपई सोरेन बीजेपी में शामिल होने जा रहे हैं. यह सवाल झारखंड से लेकर दिल्ली तक की राजनीति का सबसे बड़ा सवाल बन गया है. चूंकि इस साल के आखिर में झारखंड में असेंबली के चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में चंपई का ये दांव राज्य में JMM के खेल को बना और बिगाड़, दोनों सकता है. अपने अगले कदम के बारे में चंपई ने चुप्पी साधी हुई है लेकिन बीजेपी नेताओं के बयान लगातार इस बारे में कयासबाजी को बढ़ा रहे हैं. 

हिमंत बिस्वा सरमा ने भी की चंपई की तारीफ

असम के सीएम और बीजेपी के वरिष्ठ नेता हिमंत बिस्वा सरमा ने बतौर सीएम किए गए चंपई सोरेन के काम की प्रशंसा की है. सरमा ने कहा कि पिछले 5 साल में JMM-कांग्रेस सरकार के राज में अगर कोई काम हुआ है तो वह चंपई सोरेन के सीएम बने रहने के दौरान ही हुआ. इसके बावजूद अब झारखंड सरकार के हर बैनर- पोस्टरों से चंपई सोरेन की तस्वीर हटाई जा रही है. 

इन अटकलबाजियों को आगे बढ़ाते हुए झारखंड में बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष रहे और अब राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश ने भी चंपई सोरेन की सराहना की. उन्होंने कहा कि चंपई सोरेन एक विशाल व्यक्तित्व के स्वामी हैं. वे एक अच्छे मुख्यमंत्री के रूप में जनता की सेवा कर रहे थे. राज्य के 3.5 करोड़ लोग उनके कामकाज से खुश थे लेकिन जिस तरीके से उन्हें सीएम पद से हटा दिया गया, वह दुर्भाग्यपूर्ण रहा. उन्होंने कहा कि चंपई सोरेन को पार्टी में शामिल करना केंद्रीय नेतृत्व पर निर्भर करता है. 

झामुमो नेता ने भी की चंपई के जाने की चर्चा

केवल बीजेपी नेता ही नहीं, बल्कि झामुमो के नेता भी अब चंपई सोरेन के पार्टी छोड़ने की बात करने लगे हैं. पार्टी के पूर्व विधायक लोबिन हेमब्रोम का दावा है कि चंपई सोरेन पूर्व केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा के संपर्क में है. उनकी जल्द ही गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात होने वाली है. इस मुलाकात के बाद उनके बीजेपी में शामिल होने की औपचारिक घोषणा हो सकती है. 

क्यों उखड़े हुए हैं चंपई सोरेन?

चंपई सोरेन शिबू सोरेन के भरोसेमंद वफादार और झामुमो के संस्थापक सदस्यों में से रहे हैं. वे पार्टी में विभिन्न पदों से लेकर मंत्रिमंडल में भी अहम विभाग संभाल चुके हैं. कथित भूमि घोटाले में ईडी के हाथों हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद सोरेन परिवार में आपसी कलह और पार्टी टूटने की आशंका देख शिबू सोरेन ने चंपई सोरेन को नया सीएम बनाया था. सीएम बनने के बाद चंपई ने राज्य की जनता के लिए कई काम किए. उनका इरादा विधानसभा चुनाव तक पद पर बने रहने का था.

हेमंत के इस फरमान से आहत हो गए चंपई

लेकिन जून के आखिर में हेमंत सोरेन की जेल से रिहाई के बाद चंपई को सीएम का पद छोड़ने के लिए कह दिया गया. हाईकमान के इस फरमान ने चंपई को आहत महसूस कराया. वे पद  खाली करने के इच्छुक नहीं थे और अगले राज्य चुनाव तक पद पर बने रहना चाहते थे. हालाकि उनकी एक नहीं चली और चंपई के इस्तीफे के बाद 4 जुलाई को हेमंत सोरेन ने झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. हेमंत सोरेन को दोबारा से सीएम बनाने के लिए कांग्रेस और आरजेडी ने भी जोर लगाया, जिससे चंपई की इन दोनों दलों के प्रति खटास बढ़ गई. 

क्या चंपई का जाना झामुमो के लिए पड़ सकता है भारी?

चंपई सोरेन के समर्थक उन्हें 'झारखंड का टाइगर' और 'कोल्हान का टाइगर' कहकर संबोधित करते हैं. राज्य के कोल्हान क्षेत्र में उनकी जबरदस्त पकड़ है. इस क्षेत्र में राज्य की 14 असेंबली सीटें आती हैं. अगर चंपई सोरेन झामुमो का साथ छोड़कर बीजेपी से नाता जोड़ते हैं तो हेमंत सोरेन के लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी और उन्हें फिर से सरकार बनाने में कड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. 

पार्टी छोड़ने की अटकलों पर क्या बोले चंपई सोरेन?

अपने पार्टी छोड़ने की कयासबाजियों के उलट चंपई सोरेन फिलहाल शांत बने हुए हैं. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए बीजेपी जॉइन करने की बात को फिलहाल खारिज किया है. साथ ही कहा कि बाद में आपको बताऊंगा कि मैं कहां जा रहा हूं. मुझे नहीं पता कि ये खबर कहां से आ रही है. मैं जहां हूं, वहीं हूं. अभी मैं टाटा निवास जा रहा हूं.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news