CM Yogi ने जारी की UP Population Policy, बोले- ज्यादा आबादी से बढ़ती है गरीबी
Advertisement
trendingNow1939622

CM Yogi ने जारी की UP Population Policy, बोले- ज्यादा आबादी से बढ़ती है गरीबी

Uttar Pradesh Population Policy 2021-2030: यूपी लॉ कमीशन के चेयरमैन आदित्यनाथ मित्तल ने कहा कि जो भी जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू होने के बाद 2 बच्चों के नियम का उल्लंघन करेगा, उसे सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित कर दिया जाएगा.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ | फोटो साभार: ANI

लखनऊ: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने आज (रविवार को) उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021-2030 (Uttar Pradesh Population Policy 2021-2030) को जारी किया. विश्व जनसंख्या दिवस (World Population Day) के मौके पर लखनऊ में सीएम योगी के आवास पर ये कार्यक्रम आयोजित हुआ. इस कार्यक्रम में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का उद्घाटन भी किया गया.

  1. दो से ज्यादा बच्चे होने पर नहीं मिलेगा योजनाओं का लाभ
  2. जनसंख्या नियंत्रण कानून का ड्राफ्ट तैयार
  3. जनता से ड्राफ्ट पर मांग गए सुझाव

विकास में बाधक है बढ़ती हुई जनसंख्या

सीएम योगी ने कहा कि पिछले 4 दशकों से जनसंख्या नियंत्रण पर चर्चा हो रही है. बढ़ती हुई जनसंख्या कहीं न कहीं विकास में बाधक है. ज्यादा जनसंख्या से गरीबी भी बढ़ती है. जनसंख्या नीति 2021-2030 जारी करते हुए मुझे खुशी हो रही है. इस नीति में हर तबके का ध्यान रखा गया है. उन्होंने आगे कहा कि मुझे विश्वास है कि जनसंख्या नीति के ड्राफ्ट को सभी विभागों के समन्वय और सहयोग से लागू किया जाएगा.

हर तबके तक पहुंच रहा योजनाओं का लाभ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2014 में केंद्र में पीएम मोदी की सरकार बनने के बाद हर तबके के लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचा. हम भी इसी पर काम कर रहे हैं.

बढ़ती जनसंख्या असमानता का मूल कारण

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा, 'बढ़ती हुई जनसंख्या समाज में व्याप्त असमानता समेत प्रमुख समस्याओं का मूल है. समुन्नत समाज की स्थापना के लिए जनसंख्या नियंत्रण प्राथमिक शर्त है. आइए, इस 'विश्व जनसंख्या दिवस' पर बढ़ती जनसंख्या से बढ़ती समस्याओं के प्रति स्वयं और समाज को जागरूक करने का प्रण लें.'

- जनसंख्या नियंत्रण कानून का ड्राफ्ट यूपी विधि आयोग ने तैयार किया है. यूपी विधि आयोग ने जनता से सुझाव मांगे हैं. बिल की कॉपी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की गई है.

- यूपी लॉ कमीशन (UP Law Commission) के चेयरमैन आदित्यनाथ मित्तल (Adityanath Mittal) ने बताया कि जो भी जनसंख्या नियंत्रण कानून (Population Control Law) के 2 बच्चों के नियम का उल्लंघन करेगा, वह सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच केंद्र अलर्ट, इन राज्यों को लेकर जताई चिंता

- आदित्यनाथ मित्तल ने कहा कि अगस्त के दूसरे हफ्ते में विधि आयोग यूपी सरकार को ड्राफ्ट बिल सौंपेंगा. कानून लागू होने से पहले जिनके 2 से ज्यादा बच्चे हैं, उन पर ये लागू नहीं होगा.

जनता की सिफारिशों के बाद आएगा कानून

- उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण कानून के विषय पर हमारी सरकार जनता से राय ले रही है. जनता की सिफारिशों के बाद हम जरूर इस कानून को लाएंगे.

पूर्व विदेश मंत्री ने यूपी सरकार पर साधा निशाना

- पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि नई जनसंख्या नीति लागू करने से पहले सरकार के मंत्री और नेता अपनी वैध-अवैध संतानों के बारे में जानकारी दें. पंचायत चुनाव में जो कुछ हुआ उसे चुनाव नहीं कहा जा सकता. बड़े-बड़े तानाशाह ऐसे ही चुनाव का बहाना लेकर बड़े पदों पर अपने को आसीन किया करते हैं.

ये भी पढ़ें- UP ब्लॉक प्रमुख चुनाव: बंपर जीत पर PM मोदी ने दी बधाई, CM योगी की थपथपाई पीठ

1 बच्चे वाले परिवार को मिले इंसेंटिव

- विश्व हिंदू परिषद के नेता आलोक कुमार ने कहा कि जनसंख्या का विस्फोट हो रहा है. एक कपल के 2 बच्चे हों, यह ठीक रहेगा. जो मानते है उन्हें इंसेंटिव मिलना चाहिए. किसी के परिवार में 1 बच्चा हो तो उसे और लाभ देना चाहिए. एक बच्चे पर इंसेंटिव देने वाली बात पर हम सरकार से बात करेंगे.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news