नागरिकता कानून और NRC पर कांग्रेस का धरना टला, अब 23 दिसंबर को होगा प्रदर्शन

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देशभर में चल रहे धरने-प्रदर्शनों के दौर के बीच कांग्रेस 23 दिसंबर को दिल्ली में प्रदर्शन करेगी.

नागरिकता कानून और NRC पर कांग्रेस का धरना टला, अब 23 दिसंबर को होगा प्रदर्शन
कांग्रेस का धरना-प्रदर्शन दोपहर 2 बजे से रात 8 बजे तक होगा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के खिलाफ कांग्रेस का जो प्रदर्शन रविवार को होना है, वह टल गया है. पार्टी अब 23 दिसंबर को दोपहर 3 बजे से रात 8 बजे तक राजघाट में प्रदर्शन करेगी. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), महासचिव प्रियंका गांधी  (Priyanka Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi) समेत पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता धरना प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे. 

उधर, खबर है कि राजस्थान कांग्रेस भी रविवार को राजधानी जयपुर में शांति पैदल मार्च निकालेगी. सीएम अशोक गहलोत खुद इसकी अगुवाई करेंगे. अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर अजयपाल सिंह ने मीडिया को बताया कि जयपुर शहर में मुस्लिम समुदाय की ओर से निकाले जा रहे शांति मार्च में कई एनजीओ, राजनैतिक दल, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होंगे. Md रोड पर सुबह 10 बजे तक ये सभी लोग जुटेंगे और अल्बर्ट हॉल पहुंचेंगे. यहां से यह जलसा शांति मार्च का रूप लेकर दोपहर 1 बजे तक गांधी सर्किल पहुंचेगा जहां पर सभा का आयोजन होगा. इस शांतिमार्च की अगुवाई खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत करेंगे.  

ये भी देखें:

उधर, नागरिकता कानून के नाम पर देश के कुछ हिस्सों में हिंसा जारी है. बिहार, उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में आज भी प्रदर्शन हुए. दिल्ली में नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में हुई हिंसा में अब तक 55 गिरफ्तार किया गया है. सीलमपुर हिंसा आरोपियों को 14 दिन के लिए जेल भेजा गया है. दरियागंज के आरोपियों को 2 दिन की न्यायिक हिरासत का आदेश कोर्ट ने दिया है. उत्तर प्रदेश में नागरिकता कानून को लेकर हिंसा से खिलाफ योगी की पुलिस ने एक्शन में लिया है. हिंसा फैलाने के आरोप में 705 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. डीजीपी ओपी सिंह ने कहा हिंसा फैलाने वालों को नहीं बख्शा नहीं जाएगा.