पुलवामा हमले के बाद CRPF का नया आदेश, 'अब एसपी रैंक के अधिकारी करेंगे काफिलों का नेतृत्व'

सूत्रों ने बताया कि नया काफिला कमांडर अब सीधे रिपोर्ट करेगा और कश्मीर में तीन केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के उप महानिरीक्षक (संचालन) में से एक के साथ समन्वय करेगा. 

पुलवामा हमले के बाद CRPF का नया आदेश, 'अब एसपी रैंक के अधिकारी करेंगे काफिलों का नेतृत्व'
फाइल फोटो

नई दिल्ली: कश्मीर में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिलों का नेतृत्व एसपी रैंक का अधिकारी करेगा और काफिले में एक समय पर अधिकतम 40 वाहन शामिल होंगे. कश्मीर घाटी से आने और जाने वाले सीआरपीएफ के काफिले की कमान अब एक एसपी रैंक के अधिकारी के हाथों में रहेगी और किसी भी समय पर किसी भी काफिले में 40 से अधिक वाहन नहीं होंगे. पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के मद्देनजर अर्द्धसैनिक बल को यह आदेश दिया गया है. इस हमले में 40 जवान शहीद हो गये थे.

पीटीआई को वे नई मानक संचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) प्राप्त हुई है जिन्हें जम्मू कश्मीर में वाहनों से सैनिकों की आवाजाही के लिए दिल्ली स्थित बल के मुख्यालय ने जारी किया था. इसमें आदेश दिया गया है कि काफिले में शामिल प्रत्येक वाहन को अनुशासन का कड़ाई से पालन करना होगा. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यह सुनिश्चित करना है कि आतंकवादी गतिविधियों और आईईडी खतरों के कारण अधिक संवेदनशील कश्मीर घाटी से आने और जाने वाले काफिले का नेतृत्व इसके प्रबंधन की बेहतर समझ और रणनीति रखने वाले एक अनुभवी और वरिष्ठ अधिकारी द्वारा किया जाए.

सूत्रों ने बताया कि नया काफिला कमांडर अब सीधे रिपोर्ट करेगा और कश्मीर में तीन केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के उप महानिरीक्षक (संचालन) में से एक के साथ समन्वय करेगा. उन्होंने बताया कि यह भी निर्णय लिया गया है कि किसी भी स्थिति में काफिले में 40 से अधिक वाहन नहीं होंगे और प्रभावी प्रबंधन और नियंत्रण के लिए काफिले में वाहनों की संख्या कम रखे जाने के ‘‘सभी संभव प्रयास’’ किये जाएंगे.