IGI AIRPORT: तस्‍करी की कोशिश नाकाम कर कस्‍टम ने जब्‍त किए 63 लाख कीमत के 204 मोबाइल फोन

दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपेार्ट से जब्‍त किए गए मोबाइल फोन में आईफोन, ब्‍लैकबेरी, सैमसंग और सोनी कंपनी के मोबाइल फोन शामिल हैं. 

IGI AIRPORT: तस्‍करी की कोशिश नाकाम कर कस्‍टम ने जब्‍त किए 63 लाख कीमत के 204 मोबाइल फोन
दिल्‍ली एयरपोर्ट पर आरोपी तस्‍कर के रजिर्स्‍ड बैग से 204 मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं.

नई दिल्‍ली: इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर तैनात कस्‍टम प्रिवेंटिव की टीम ने मोबाइल फोन तस्‍करी की बड़ी कोशिश को नाकाम किया है. कस्‍टम प्रिवेंटिव की टीम ने कोलंबो से आए एक तस्‍कर के कब्‍जे से विभिन्‍न मॉडल के 204 मोबाइल फोन जब्‍त किए हैं, कीमत करीब 63 लाख रुपए आंकी गई है. जब्‍त किए गए मोबाइल फोन में आईफोन, ब्‍लैकबेरी, सैमसंग और सोनी कंपनी के मोबाइल फोन शामिल हैं. 

ज्‍वाइंट कमिश्‍नर ऑफ कस्‍टम (आईजीआई एयरपोर्ट) के अनुसार, आरोपी तस्‍कर कोलंबो से आने वाली फ्लाइट संख्‍या यूएल-195 से आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल थ्री में पहुंचा था. कस्‍टम प्रिवेंटिव टीम ने आरोपी तस्‍कर को जांच के लिए ग्रीन चैनल पर रोका. उसके बैग की तलाशी के दौरान कस्‍टम के अधिकारियों ने विभिन्‍न कंपनियों के 206 मोबाइल फोन जब्‍त किए. जिनकी भारतीय बाजार में कीमत 63 लाख 1 हजार 470 रुपए आंकी गई है. 

यह भी पढ़ें: IGIA: अब विदेश यात्रा से लौटने पर एयरपोर्ट के एराइवल हॉल में भी होगी सुरक्षा जांच, यह है बड़ी वजह

कस्‍टम के एक अन्‍य अधिकारी ने बताया कि तस्‍करी की बढ़ती कोशिशों को देखते हुए इन दिनों संवेदनशील देशों से आने वाले मुसाफिरों पर खास नजर रखी जा रही है. हाल में श्रीलंका से तस्‍करी की कोशिशों के नए मामलों को देखने के बाद कस्‍टम ने श्रीलंका को भी संवेदनशील देशों की सूची में शामिल किया है. उन्‍होंने बताया कि संवेदनशील एयरपोर्ट से आने वाले लगभग सभी मुसाफिरों की सुरक्षा जांच की जा रही है. जिससे तस्‍करी की सभी कोशिशों को नाकाम किया जा सके.

यह भी पढ़ें: IGI AIRPORT: तस्‍करी के लिए गुप्‍तांग में छिपाया एक किलो सोना, कस्‍टम ने किया गिरफ्तार

उन्‍होंने बताया कि कस्‍टम की इसी कवायद के फलस्‍वरूप मोबाइल फोन तस्‍करी की इस कोशिश को नाकाम किया गया है. पूछताछ के दौरान यह बात भी सामने आई है कि आरोपी तस्‍कर कोलंबो से पहले ग्‍वांगजाऊ पहुंचा. ग्‍वांगजाऊ से वह श्रीलंका एयरलाइंस की फ्लाइट यूएल-195 से दिल्‍ली के आईजीआई एयरपोर्ट के लिए रवाना हुआ. तस्‍कर अपने मंसूबों में सफल हो पाता, इससे पहले उसे गिरफ्तार कर लिया. कस्‍टम की टीम अब यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि तस्‍करी के जरिए लाए गए मोबाइल फोन को दिल्‍ली में किसके हवाले किया जाना था.